देश दुनिया में हर तरफ चर्चा है तो Coronavirus  की, क्या करें जो हम Corona की चपेट में आने से बच जाएं। इस सवाल का एक ही जवाब है कि अपनी Immunity अच्छी रखिए। Uttar Pradesh मे बस्ती के वरिष्ठ चिकित्सक ने कहा है कि कटहल खाने से Immunity बढ़ जाती है। इसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Immunity बढ़ाने में कटहल गुणकारी है। Corona महामारी मे Immunity बढ़ाने के लिए कटहल का उपयोग भी करना चाहिए। डॉक्टर ने कहा है कि कटहल खाने से हमारे शरीर का Immunity तेज़ी से बढ़ती है इसमें Calcium और Potassium के कारण मांस पेशियो को मज़बूती मिलती है। Magnesium हड्डियों के लिए अच्छा होता है। इसमें Vitamin C और A शरीर मे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की शक्ति होती है।

हृदय रोग मे भी कटहल लाभदायक होता है और उच्च रक्त चाप कम करता है। शहरी क्षेत्रो के लोग कटहल के अचार का अधिक सेवन करते है।

डॉक्टर ने कहा कि Coronavirus से संक्रमितो की संख्या तेजी से बढ़ रही है। गर्मी और तेज धूप से लोगो के सेहत पर असर पड़ रहा है।

Corona होने पर ये चीज़ें ज़रूर खाएं 

  • इस समय लोगों को ताजा भोजन करने चाहिए तथा खाने मे मूली, प्याज, टमाटर, नीबू, खीरा, ककड़ी, हरी मिर्च आदि का भी सेवन करनी चाहिए।
  • बासी खाने का सेवन नही करना चाहिए।
  • खाने के साथ दही या मट्ठा का सेवन नमक मिलाकर किया जाए, तो शरीर को बहुत ही लाभ होगा। विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व मिलेंगे और शरीर पूरी तरह से स्वस्थ रहेगा।
  • Corona महामारी मे काढ़े का उपयोग बहुत ही लाभदायक है।

यह भी पढ़ें: Ramzan Recipe: नॉनवेज नहीं बल्कि इफ़्तार में बनाएं ‘Dahi Kabab’

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है