चाय और कॉफी को लोग तरोताज़ा होने के लिए पीते हैं।

दुनिया में बहुत से लोग हैं, जिन्हें चाय कॉफी पसंद होती है। चाय और कॉफी को लोग तरोताजा होने के लिए पीते हैं। अगर हम आपसे कहें कि आप इनके सोचने मात्र से तरोताजा महसूस कर सकते हैं। जी हां, आपने सही सुना। वैज्ञानिकों के एक शोध में ये बात सामने आई है कि चाय और कॉफी के बारे में सोचने से आप तरोताजा महसूस कर सकते हैं।

रेड वाइन पीने से होता है ये लाभ, शोध में आया सामने

शोध में आया सामने कॉफी और चाय के बारे में सोचने से आपको मिलती है ताज़गी

बता दें एक पत्रिका में ये शोध प्रकाशित किया गया है। जिसमे कहा गया है कि कॉफी और चाय में मनोवैज्ञानिक गुण भी हैं जिसके बारे में लोगों को शायद ही मालूम है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो के सह प्रोफेसर सैम मैगलियो के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की एक टीम ने इस संबंध में अनुसंधान किया है। जिसमें ये सभी बाते सामने आई है।

शोध में आया सामने कॉफी और चाय के बारे में सोचने से आपको मिलती है ताज़गी

अगर आप हैं कॉफी के शौकीन? करते हैं कॉफी से दिन की शुरुवात तो जान लिजिए ये बातें

कॉफी और चाय से जुड़ी चीजों जैसे चाय के ब्रांड, एक्सप्रेसो, केपिचिनो, लैटे आदि मग, प्यालों, कॉफी का लोगो देखने और चाय व कॉफी के बारे में सोचने मात्र से भी तरोताज़ा हुआ जा सकता है। वैज्ञानिकों ने बताया कि दोनों पेय पदार्थों से जुड़ी सांकेतिक चीजों को देखने और उनके बारे में सोचने मात्र से ताज़ा महसूस किया जा सकता है। इसके लिए कई देशों के लोगों पर शोध किया गया।