हम काफी हद तक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया की गति कर सकते हैं धीमी

जिसने जन्म लिया है उसे एक न एक दिन बूढ़ा भी होना है और बुढ़ापे की निशानी है बढ़ती उम्र के साथ आपके शरीर में बदलाव आना। बढ़ती उम्र को रोक पाना तो मुश्किल है लेकिन आप खुद को फिट रखकर लोगों के सामने जवान ज़रूर दिख सकते हैं। हम अपनी बढ़ती उम्र को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्र ढलने के मुख्य कारण क्या हैं, जिसके बारे में जानकर हम काफी हद तक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया की गति धीमी कर सकते हैं।

हावर्ड मेडिकल स्कूल के पाउल एफ ग्लेन सेंटर फॉर बायोलॉजी ऑफ एजिंग रिसर्च के डायरेक्टर डॉ डेविड ए सिनक्लेयर ने बताया कि हम कैसे उम्र के असर को कम कर सकते हैं और लंबे समय तक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। उन्होंने कई रिसर्च से जुड़ी जानकारी के आधार पर बताया कि एजिंग को हमेशा के लिए नहीं रोका जा सकता लेकिन कुछ तरीकों को एंजिंग को स्लो डाउन किया जा सकता है जिससे हम जिंदगी 5-10 साल बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने एजिंग रोकने के कुछ प्राकृतिक तरीके भी बताए।

डॉ डेविड ए सिनक्लेयर ने बताया कि उम्र के असर को लेकर हम हजारों सालों से बात करते आ रहे हैं। मैं 25 साल से इसे समझने की कोशिश कर रहा हूं। हम क्यों बूढ़े होते हैं, क्या इसे हम स्लो कर सकते हैं, क्या इससे हम अच्छे स्वास्थ्य के साथ लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं। 2018 में पहली बार 65 साल से अधिक उम्र के लोगों की संख्या 5 साल से कम उम्र के बच्चों से अधिक है। हमने चूहों और कुत्तों में उम्र के असर को कम करने में सफलता पाई है।

डॉ सिनक्लेयर ने एजिंग से लड़ने के लिए बताए ये तरीके

  1. हिप-हिंज एक्सरसाइज करें।
  2. बायोमार्कर फीडबैक लें।
  3. कसरत करते हुए सांस छोडें।
  4. स्ट्रेस्ड प्लांट्स खाएं।
  5. अच्छी नींद लें और तनाव न लें।
  6. दिन में तीन बार रेग्युलर मील न लें। सुबह, दोपहर और रात में से एक टाइम का खाना छोड़ें।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है