हमेशा से ये कहा जाता रहा है कि शरीर को इतना मज़बूत बनाओ की कोई भी Virus आप पर हमला ही न कर सके। इन दिनों भारत में Corona महामारी के चलते सभी लोग परेशान है। यहां तक कि ज्यादातर लोग तो इससे बचे रहने के लिए कई घरेलु उपाय भी अपनाते हैं। लेकिन यदि आप उपाय करने के बाद भी संक्रमित हो जाते हैं, तो चिंता न करें। आपका शरीर आसानी से Virus से लड़ सकता है। यदि आप एक्सरसाइज करते हैं और आपकी Diet में सही प्रकार का भोजन शामिल है तो आप वायरल से आसानी से लड़ सकते हैं।

इस महामारी के चलते आपको ऐसे भोजन की जरुरत है, जो आपकी कमजोरी को दूर करें और आपकी Immunity बढ़ाए। यहां आज हम आपको Immunity boosting diet के बारे में बताएंगे जो आपको Corona से बचाने में आपकी मदद कर सकती हैं। बता दें कि Plant Based Diet को Vegetarian diet के रूप में भी जाना जाता है। इस प्रकार की डायट में ज्यादातर मात्रा उन चीजों की शामिल होती है, जो हमें सीधे तौर पर पेड़-पौधों से प्राप्त होती हैं। इसमें Fruits, Vegetables, Nuts आदि शामिल हैं। इस तरह की Diet के कई तरह के फायदे होते हैं, जो बॉडी को फिट रखने के साथ ही उसे बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं।

एक रिसर्च के मुताबिक, Fruits, Vegetables, Grains आदि Plant Based चीजों से कैंसर का खतरा कम होता है। इनमें कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो ट्यूमर ग्रोथ को बनने से रोकने के साथ ही हेल्दी बॉडी सेल्स के नुकसान होने से रोकते हैं। साथ ही डैमेज हुए सेल्स को रिपेयर करने में भी मदद करते हैं। सब्जियों और फलों व नट्स में पोषक तत्वों की भरमार होती है। इसमें Vitamins, Minerals, Antioxidants और Fiber होते हैं।

Fiber ऐसी चीज है जो सिर्फ प्लांट्स व उससे जुड़ी खाद्य सामग्री में ही मिल सकता है। पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के साथ ही कलेस्ट्रॉल व फैट को कम रखने में फाइबर बेहद मदद करता है। साथ ही में Plant based diet blood sugar level को मेनटेन करने में भी असरदार साबित हुई है। जो लोग Plant based diet फॉलो करते हैं वह नॉन-वेज खाने वालों के मुकाबले ज्यादा फिट होते हैं। इतना ही नहीं इस डायट को फॉलो करने से वजन भी तेजी से कम होता है।

कलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के बिगड़ने पर दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। Plant Based Diet फॉलो करने पर इन चीजों को मेनटेन करने में मदद मिलती है, जिससे कार्डियोवस्क्युलर बीमारियां दूर रहती हैं। एक स्टडी के मुताबिक Vegan diet फॉलो करने वालों के मुकाबले नॉन-वेज डायट फॉलो करने वालों को डायबीटीज का खतरा ज्यादा होता है। दरअसल, सब्जियां व पौधों से जुड़ी अन्य चीजें शरीर में इंसुलिन लेवल व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं, जो डायबीटीज के खतरे के कम कर देता है।

यह भी पढ़ें: इस देश में फिर गहराया सियासी संकट, President और PM को…

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है