Coronavirus से बचना है तो अपनी immunity सही रखनी होगी ये बात आज सभी जानते हैं लेकिन कम लोग जानते हैं कि Arbi की सब्जी इस चीज़ के लिए बेहद काम की है। अगर आप भी बढ़ते मोटापे और कमजोर इम्यूनिटी से परेशान हैं तो Arbi की सब्जी को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें। जी हां यह स्वादिष्ट सब्जी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है।

Arbi में मौजूद फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन नेत्र रोग, डायबिटीज, वजन कम करने के साथ इम्यूनिटी मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं।
जानें, Arbi का सेवन करने से होने वाले फायदे

• Arbi में मौजूद फाइबर इंसुलिन और ग्लूकोज की मात्रा का संतुलन बनाकर व्यक्ति के मधुमेह को भी कंट्रोल रखने में मदद करते हैं।
• Arbi का सेवन करने से भूख को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद फाइबर और कम कैलोरी मेटाबॉलिज्म को सक्रिय बनाकर वजन नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।
• Arbi में मौजूद सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम जैसे गुण व्यक्ति के तनाव को दूर कर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।
• Arbi में भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया बेहतर बनी रहती है और व्यक्ति गैस, कब्ज और दस्त से दूर रहता है।
• Arbi में मौजूद फाइबर और स्टार्च व्यक्ति को दिल की बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। Arbi में मौजूद रेजिस्टेंस स्टार्च, फाइबर की तरह काम करके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करके व्यक्ति को हृदय रोगों से बचे रहने में मदद करता है।
• Arbi में मौजूद Protein, Vitamins A, C, B, copper, manganese, zinc, magnesium, calcium, iron, potassium, beta-carotene और cryptoxanthin and antioxidants जैसे गुण व्यक्ति को कई रोगों से दूर रखने के साथ बढ़ती उम्र के असर को भी कम करने में मदद करते हैं।
• Arbi में पाया जाने वाला फाइबर खाने को पचाने की प्रक्रिया को कम करके शरीर को लंबे समय तक चुस्त बनाए रखने के लिए ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है।
• Arbi में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के साथ विटामिन-ए, सी व जिंक जैसे जरूरी तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाकर बीमारियों को दूर रखने में सहायक हो सकते हैं।
• रोग प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए जरूरी पोषक तत्व विटामिन-ई और विटामिन-सी दोनों ही Arbi में अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर लगा ब्रेक, बिहार के कई जिलों में मिले 10 से कम नए मरीज

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है