मीठा खाने का करे दिल तो बनाएं ‘Malai Malpua’

बाज़ार में मिठाई का कोई भरोसा नहीं कि मिठाई सही खोए की बनी है या मिलावटी खोए की। ऊपर से Coronavirus का ख़तरा भी बढ़ रहा है ऐसे में आप भी बाज़ार से मिठाई न ही खरीदें तो अच्छा है। एक बढ़िया मिठाई की बात अगर करें तो Malai Malpua भी बढ़िया Sweet Dish है। Malai Puri जिसे ‘Malai Malpua’ भी कहते हैं। यह हर जगह अलग तरीके से बनाई जाती है। इसे मैदा या आटे में चीनी डाल कर, पानी या Milk की सहायता से घोल बना कर बनाया जाता है, इस घोल में इलायची पीस कर मिलाने से इसमें खुशबू  तो आती ही है, साथ ही इसका Taste भी बढ़ जाता है।

सामग्री

  • चीनी 1.5 Cup
  • Gulab Jamun Ready Mix – 1 Cup
  • पिस्ता 10-12
  • इलायची 12 small spoon
  • केसर के धागे 15-20
  • Ghee – तलने के लिए

इस तरह बनाएं ‘Malai Malpua’

  1. Malai Puri बनाने के लिए एक बर्तन में 1.5 कप चीनी और 1.5 Cup पानी डाल कर चीनी घुलने तक बीच- बीच में चलाते हुए पका लीजिए।
  2. अब एक बर्तन में 1 Cup Gulab Jamun Ready Mix लेकर थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए चिकना घोल बना लीजिए। इतने घोल को बनाने में हमने 1 Cup पानी का इस्तेमाल किया है (घोल बनाते हुए ध्यान रखिए कि घोल को ज्यादा पतला नहीं करना है)।
  3. पानी में चीनी घुल जाने के बाद पानी में 15-20 केसर के धागे छोटी चम्मच इलायची पाउडर डाल कर 3-4 Minute तक पका लीजिए। 3-4 मिनट बाद चाशनी को Gas से हटा कर ठंडा होने रख दीजिए।
  4. अब एक Pan में तलने के लिए Ghee डाल कर गर्म कर लीजिए।
  5. Ghee के गर्म हो जाने के बाद एक Serving spoon बैटर को Ghee में डाल कर धीमी आंच पर तल लीजिए।
  6. कलछूल से घी को Malai Puri के ऊपर डालते हुए पका लीजिए, एक साइड से Golden Brown होने पर Malai Puri को पलट कर दूसरी साइड भी तल लीजिए।
  7. दोनो Side golden brown हो जाने पर Malai Puri को पैन से निकाल कर प्लेट पर रख दीजिए और इसी तरह बाकी बैटर की मलाई पूरी तल लीजिए। इतने बैटर से 10-12 Malai Puri बन कर तैयार हुई है।
  8. सभी Malai Puri तल जाने के बाद उन्हे चाशनी में डाल कर 3-4 Minute डूबे रहने दीजिए।
  9. 4 मिनट बाद चाशनी में से निकाल कर बाकी बचे हुए चाशनी में डाल दीजिए। चाशनी में से Malai Puri निकाल कर Garnishing के लिए थोडे से पिस्ता डाल दीजिए। Malai Puri सर्व करने के लिए तैयार है

Note – कुकिंग टिप्स

  • बैटर को गाढ़ा रखना है, पतले बैटर से Malai Puri गोल नही आएगी।
  • Puri तलने के लिए गहरे तले वाली कढ़ाई न लें, ऐसा बर्तन लीजिए जिसका तला चपटा हो।

PM मोदी का बांग्लादेश दौरा: मतुआ समुदाय के लोगों से मिले…

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है