आपको भी Tomato खाना है बहुत पसंद तो जान लें ये बातें

गर्मी का वक़्त है ऐसे में शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए यही सलाह दी जाती है कि खूब पानी पिएं और ऐसी चीज़ें खाएं जिनमें पानी की मात्रा ज़्यादा हो। आपने आजतक भोजन का स्वाद बढ़ाने से लेकर चेहरे की खूबसूरती निखारने तक में टमाटर की भूमिका के बारे में तो पढ़ा और सुना ही होगा। Indian kitchen की तो Tomato के बिना कल्पना भी नहीं की जा सकती है। यहां लोग सब्जी-सलाद ही नहीं कई रोगों के इलाज के लिए भी Tomato का सेवन करना पसंद करते हैं। लेकिन आप ये नहीं जानते कि Tomato खाने के नुकसान भी बहुत से होते हैं।

Health पर हुए कई शोध के मुताबिक टमाटर कैंसर से बचाव करने के साथ, Blood Pressure को नियंत्रण रखने और आंखों की रोशनी में सुधार करने का भी काम कर सकता है। बावजूद इसके क्या आप जानते हैं अत्यधिक मात्रा में टमाटर खाने से आपके शरीर में ये खतरनाक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।

वायरल ऑडियो से हिला शिक्षा विभाग, प्रधानाचार्य निलंबित

जानें, अत्यधिक मात्रा में टमाटर खाने के क्या हैं साइड इफेक्ट्स

जोड़ों का दर्द जरूरत से ज्यादा Tomato खाने पर व्यक्ति को जोड़ों में सूजन और दर्द की शिकायत हो सकती है।

एलर्जी कई लोगों को टमाटर से एलर्जी होती है। ऐसे लोग मुंह, जीभ और चेहरे की सूजन के साथ छींकने और गले में संक्रमण का अनुभव भी कर सकते हैं। जिन लोगों को Tomato से एलर्जी हो उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

शरीर की दुर्गन्ध का कारण Tomato में मौजूद टरपीन्स नामक तत्व आपकी शारीरिक दुर्गन्ध का कारण बन सकता है। पाचन के दौरान इसका विघटन, शरीर की दुर्गन्ध पैदा करता है।

एसिडिटी Tomato अम्लीय होते हैं। अधिक मात्रा में इनका सेवन करने से यह Gastric acid का कारण बन सकता है। यदि आपको पाचन की समस्या है तो इसका सेवन सीमित मात्रा में करें।

किडनी से जुड़ी दिक्कतें US Department of Health and Human Services के अनुसार, जो लोग पहले से ही किडनी रोग से पीड़ित हैं उन्हें अपने आहार में पोटैशियम के सेवन सीमित करना चाहिए। Tomato में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा Tomato का सेवन करने पर उसके बीज किडनी में पहुंचकर पथरी यानि स्टोन का निर्माण करते हैं।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है