गर्मी का मौसम है, कहते हैं हर सीज़न के फल और सब्ज़ियों की अपनी अलग ही प्रॉपर्टीज होती हैं। Jamun गर्मियों का एक लोकप्रिय फल है। इसे अंग्रेजी में ब्लैकबेरी के नाम से जाना जाता है। यह एक सदाबहार उष्णकटिबंधीय फूलदार पौधे से आता है, जिसे आमतौर पर भारत, इंडोनेशिया और बांग्लादेश में उगाया जाता है। Jamun का फल 70 प्रतिशत खाने योग्य होता है। इसमें ग्लूकोज और फ्रक्टोज दो मुख्य स्रोत होते हैं। फल में खनिजों की संख्या अधिक होती है। अन्य फलों की तुलना में यह कम कैलोरी प्रदान करता है।

एक मध्यम आकार का Jamun 3-4 कैलोरी देता है। इस फल के बीज में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कैल्शियम की अधिकता होती है। यह लोहा का बड़ा स्रोत है। प्रति 100 ग्राम में एक से दो मिग्रा आयरन होता है। इसमें विटामिन बी, कैरोटिन, मैग्नीशियम और फाइबर होते हैं। अपने हल्के खट्टे स्वाद के अलावा, Jamun को मधुमेह जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए भी कारगर माना जाता है। नूट्रिशनिस्ट और हेल्थ एक्सपर्ट भी Diabetes को मैनेज करने के लिए Jamun के सेवन करने की सलाह देते हैं।

1. Jamun फाइबर से भरपूर होता है, जो शरीर द्वारा आसानी से नहीं पचता है।
2. Jamun हमारे ब्लड शुगर में शर्करा यानी शगुर को धीमा करने में सक्षम बनाता है, जिससे ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है।
3. इसके अलावा, फल में जंबोलीन और जाम्बोसिन नामक पदार्थ होते हैं – ये दोनों ही रक्त में शर्करा की रिहाई में देरी करने के लिए जाने जाते हैं।
4. मधुमेह रोगियों के लिए, गर्मियों में Jamun स्नैक्स एक बढ़िया विकल्प है।
5. हाल के एक अध्ययन (एशियाई प्रशांत जर्नल ऑफ ट्रॉपिकल बायोमेडिसिन में प्रकाशित) के निष्कर्षों के अनुसार, जामुन फल के अर्क ने रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद की और हाइपरग्लाइकेमिक चूहों में इंसुलिन के स्तर को भी विनियमित किया। यह देखा गया कि Jamun में हाइपरग्लाइकेमिया के खिलाफ शक्तिशाली रोगनिरोधी भूमिका है।

यह भी पढ़ें: 12वीं की परीक्षा रद्द करने वाली याचिका पर सुनवाई , हजारों छात्र परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे हैं

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है