चिकन खाने का कर रहा है दिल मगर Bird flu का है डर, ऐसे में अपनाएं ये टिप्स

पहले coronavirus के चलते Chicken खाने को नहीं मिला। Lockdown में घर से भी नहीं निकल सके। होटल बंद होने से भी घर पर ही खाना खाना पड़ा। अब थोड़े हालात सही हुए तो Bird flu की आफत। आखिर कब तक Chicken न खाएं? कुछ ऐसा ही Chicken के शौकीन लोग सोच रहे होंगे। लेकिन ऐसा कहीं नहीं कहा गया है कि Bird flu के दौरान चिकन नहीं खाना चाहिए। भारत के कई राज्यों जैसे मध्य प्रदेश, केरल, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में Bird flu के मामले सामने आए हैं।

Bird flu जिसे avian influenza और एवियन फ्लू के नाम से भी जाना जाता है एक वायरल बीमारी है,जो H5N1 virus के कारण होती है। AIIMS के द्वारा जारी FAQs के अनुसार यह virus आमतौर पर पक्षियों में ही पाया जाता है। बता दें कि जंगली पक्षी अपनी आंतों में इस virus को लिए हर जगह घूमते हैं, लेकिन वे इससे बीमार नहीं होते। जबकि यह virus उन जंगली पक्षियों से और पक्षियों खास करके मुर्गी और बत्तख में फैलता है और उन्हें बीमार कर देता है।

AIIMS के FAQs के मुताबिक आमतौर पर Bird flu का यह virus इंसानों को संक्रमित नहीं करता था, परंतु 1997 से इंसानों में Bird flu के virus से संक्रमण के कई मामले सामने आए हैं। माना जाता है कि इंसानों में Bird flu के संक्रमण का ज्यादातर खतरा संक्रमित मुर्गे या मुर्गी और दूषित सतहों के सीधा संपर्क में आने से होता है। फिलहाल अभी तक इस virus के इंसानों से इंसानों में फैलने के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं।

World Health Organization और United Nations Food and Agriculture Organization के द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक अगर चिकन और मुर्गों के अन्य उत्पादों को अच्छे से पकाया जाए, तो वे उत्पाद हमारे खाने के लिए बिल्कुल सुरक्षित हो जाते हैं।

इन टिप्स को अपना कर आप खुद को Bird flu से बचा सकते हैं

  • Poultry farm में से कच्चे मांस या कच्चे अंडे के संपर्क में आने वाले क्षेत्रों में से मुर्गी के कच्चे अंडे ना खाएं।
  • कोशिश करें कि अगर आप कोई भी Poultry प्रोडक्ट का सेवन कर रहे हैं, तो उसे 70 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक आंच पर जरूर पकाएं।

सर्दियों में दिन की शुरुआत करें मज़ेदार ‘पनीर चीले’ के साथ

  • पके हुए और तैयार खाद्य पदार्थों को दूषित होने से बचाने के लिए कच्चे मांस से अलग रखें।
  • एक Chopping board या एक ही चाकू का उपयोग ना करें।
  • पके हुए और कच्चे मांस को एक साथ ना पकड़े और बीच-बीच में अपने हाथों को धोते रहें।
  • खाना बनाते समय केवल नरम और उबले हुए अंडे का ही प्रयोग करें।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं