सोने के मुकाबले चांदी के दाम में बहुत ज्यादा वृद्धि नहीं हुई है।

धनतेरस और दिवाली के समय हमेशा बाजार में कुछ नई चीजें देखने को मिलती है। इस बार भी बाजार में कुछ ऐसा ही देखने को मिल रहा है। चांदी के नोट और ताश के गोल्डन पत्तों ने बाजारों में धनतेरस की रौनक बढ़ा रखी है। बाजार से दो हजार के नोट भले ही गायब हो गए हों लेकिन आभूषणों की दुकानों, प्रतिष्ठानों में चांदी के दो हजार के नोट खूब नजर आ रहे हैं। इसके अलावा परंपरागत चांदी के हल्के सिक्के भी ग्राहकों को हमेशा की तरह पसंद आ रहे हैं।सोने के मुकाबले चांदी के दाम में बहुत ज्यादा वृद्धि नहीं हुई है। जिस कारण चांदी के बर्तनों व अन्य डिजाइनर उत्पाद की खूब खरीदारी हो रही हैं।

Related image

चांदी के नोट दो ग्राम से पांच ग्राम तक के वजन में उपलब्ध हैं। दो ग्राम के चांदी के नोटों की कीमत 200 रुपये के आसपास है। सोने के बने ताश के पत्ते भी कम वजन में बाजार में उपलब्ध हैं। इनका मूल्य पांच से आठ हजार रुपये तक है। इस समय बाजार में एक तोला पुरानी चांदी से बने सिक्के 750-800 रुपये में मिल रहे हैं। वहीं गणेश -लक्ष्मी अंकित चांदी के सिक्के भी पांच ग्राम से 100 ग्राम के वजन में उपलब्ध हैं। पांच ग्राम वजनी सिक्कों की कीमत 250 रुपये के करीब है।

Related image

बता दे कि चांदी के दाम में ज्यादा उछाल न आने से बाजार में इनकी मांग अधिक है। इस बार कुछ नए डिजाइनर उत्पाद भी आए हैं। सुत्रो के मुताबिक धनतेरस का बाजार अब चढ़ने लगा है। बाजार में हल्के वजन के चांदी के सामान आए हैं जो लोगों द्वारा काफी पसंद भी किये जा रहे हैं।