मिलेगा बीमारियों से छुटकारा

अकसर आपने देखा होगा कि लोग अपनी सेहत को लेकर काफी ज्यादा परेशान रहते हैं और कई डॉक्टर्स से भी सलाह लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खास आदते अपनाने से आप सेहतमंद हो सकते हैं।

पानी खूब पिएं- सर्दियों में अक्सर लोग पानी पीना कम कर देते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। रोजाना खूब पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है, साथ ही त्वचा में चमक के साथ पाचन शक्ति भी बढ़ती है।

ब्रेकफास्ट- ब्रेकफास्ट करना कभी भी ना भूले। समय पर और हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से शरीर एक्टिव रहता है।

डाइटिंग- जो लोग डाइटिंग करते हैं तो वसायुक्त खाने से परहेज करते हैं। यदि डाइट पर हैं तो ध्यान रखें कि वसायुक्त खाने से तो परहेज करें लेकिन जरूरी प्रोटीन और विटामिन युक्त चीजें खाना ना भूलें।

त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे- त्वचा का ध्यान रखने के लिए बाजार के केमिकल वाले प्रोडक्ट्स की जगह आयुर्वेदिक या घरेलू नुस्खे अपनाए।

व्यायाम- व्यायाम करना हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। शारीरिक उर्जा के लिए महिलाओं को कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज करनी चाहिए।

रेग्युलर चेकअप- बॉडी का रेग्युलर चेकअप कराने से अगर आपको कोई भी बीमारी है तो उसका समय से पता चल जाएगा और आप उसका इलाज करा सकते हैं। इसीलिए डॉक्टर्स से रेग्युलर चेकअप कराते रहना चाहिए।

तनाव से दूर रहें- ज्यादा टेंशन लेने से बचे, अगर ज्यादा दिक्कत हो रही हो तो डॉक्टर की सलाह ले जिससे डिप्रेशन जैसी समस्या से बच सकें।

शराब ना पिएं- शराब और धूम्रपान का सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है इसीलिए इन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल ना करें।

बाहर घूमने जाएं- हफ्ते में कम से कम एक बार बाहर जाने का प्लान जरूर बनाए ताकि आप मानसिक तौर पर भी हेल्दी फील कर सकें।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है