हमारे शरीर पर जो भी प्रभाव पड़ता है जैसे शरीर के अंगों पर प्रभाव या कोई बीमारी. इन सबको मजबूत बनाने के लिए काम करता है हमारा इम्युनिम सिस्टम. तो ऐसी कुछ बाते जानेंगे कि किस तरह से हम अपने इम्युनिम सिस्टम को मजबूत कर सकते है.

1.हाल ही में चिकित्सकों के परामर्श में बताया गया है कि सौंप और ज़ीरा की चाय न तो केवल प्रतिरक्षा को बढ़ाती है बल्कि आपके आपके पाचन तंत्र को भी ठीक रखती है.

2.इसी तरह ग्रीन टी और ब्लैक टी को भी इम्युनिटी पावर के लिए कारगर बताया गया है. जिसका सेवन दिन में एक बार ही करना है, ज्यादा सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है।

3. दही का प्रयोग करने से उसमें मौजूद बैक्टीरिया हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, तथा भोजन के साथ सेवन करने से यह खाने को पोष्टिक बनाती है।

तिहाड़ जेल में बंद बाहुबली नेता शहाबुद्दीन का आज कोरोना से निधन।

4. सभी रोग के संक्रमण से बचने के लिए विटामिन C की आवश्यकता होती है जो कि नीम्बू और आंवले में भरपूर मात्रा में होती है जिसके सेवन से आप स्वस्थ महसूस करते हो

5. ओट्स में एन्टी-मैकरबियल गुण होता है जो हमें लम्बे समय तक ताजा रखने में मदद करते है और इसमें भरपूर मात्रा में फायबर्स पाए जाते है जो हमारी इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाते है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है