गर्मी का मौसम है, कोई भी चीज़ ख़राब न हो जाए इसके लिए सभी चीज़ों को फ्रिज में रख दिया जाता है जिसके कारण बहुत सी चीज़ें सूख जाती हैं। अक्सर घरों में सूखे हुए Lemon को खराब समझ कर कूड़े में फेंक दिया जाता है। लेकिन आप ये नहीं जानते हैं कि सूखे हुए Lemon का इस्तेमाल आप न सिर्फ अपनी सेहत बल्कि Skin की चमक को भी बनाए रखने के लिए भी कर सकते हैं।
सूखे हुए Lemon में मौजूद कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, फॉसफोरस, पोटैशियम जैसे कई मिनरल्स सेहत के साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं।

23 May – ज़रूरतें पूरी न होने से वैवाहिक जीवन में तनाव संभव

इस तरह करें सूखे हुए Lemon का इस्तेमाल
• सूखे हुए Lemon का इस्तेमाल डस्टबीन की सफाई के लिए भी कर सकती हैं। इसके लिए नींबू के स्लाइस पर बेकिंग सोडा लगाकर साफ करें। ऐसा करने से डस्टबीन पर लगी सारी गंदगी साफ हो जाएगी।
• सूखे हुए Lemon का इस्तेमाल आप Dry Lemon Peel Powder बनाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप नींबू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उन्हें धूप में सुखा लें। इसके बाद आप नींबू के इन टुकड़ों को ग्राइंड कर उनका पाउडर बनाकर चेहरे पर पैक की तरह यूज कर सकती हैं।
• आपको अपना ब्लेंडर अगर बहुत चिकना लग रहा है तो उसकी सफाई के लिए भी सूखे हुए Lemon का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक चुटकी Baking soda के साथ नींबू के छिलके को ब्लेंडर पर रगड़िए। ऐसा करने के बाद ब्लेंडर को नॉर्मल पानी की मदद से साफ कर लें ताकि उसमें से नींबू की महक निकल जाए।
• सूखे हुए नींबुओं को फुट स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सूखे हुए Lemon को काटकर अपने पैरों और एड़ियों पर रगड़ें। ये आपके पैरों पर जमा गंदगी को साफ कर देगा।
• सूखे हुए Lemon का इस्तेमाल गले की खराश दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए सेंधा नमक के साथ थोड़ा सा सूखे हुए नींबू का रस लेने से गले की खराश दूर होने के साथ पाचन शक्ति भी बढ़ती है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है