Car Driving करना कोई आसान चीज़ नहीं है Driving करते समय आपके दिमाग का भी एक्टिव रहना बेहद ज़रूरी है। अब बाजार में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स वाली कारें आ गई हैं, जिसने Driving को आसान बना दिया है।

मैनुअल कार चलाने वाला चालक Driving के समय कई ऐसी गलतियां कर बैठता है, जो कार की लाइफ पर अच्छा असर नहीं डालती हैं। छोटी-छोटी गलतियां बड़ी मुसीबत बन जाती हैं। आपको बताते है पांच गलतियों के बारे में जो कार चालक Driving के वक़्त करते हैं।

स्पीड के अनुसार गियर:

नए चालकों में ये कमी आम देखी जाती है कि वो सही से गियर नहीं बदल पाते हैं और कम गियर में ही एक्सलेटर पर प्रेशर देते हुए कार को आगे बढ़ाते हैं। जिससे कार के इंजन और ट्रांसमिशन दोनों पर प्रेशर पड़ता है। ये याद रखना चाहिए कि कार स्पीड के अनुसार ही गियर बदले।

कार को न्यूट्रल गियर में रखें:

ड्राइविंग के वक़्त सिग्नल पर जब कार रुकी रहती है तो लोग कार को गियर में रखते हुए क्लच को दबाएं रहते हैं। ऐसा बिलकुल भी न करें, कार के एक जगह रूकने पर गियर को न्यूट्रल में डालें और ब्रेक लगाकर कार को रोक रखें। अगर आप केवल कार को रोकने के लिए क्लच को दबाए रखेंगे तो इससे क्लच के मैकेनिज्म में फ्रिक्शन होता है, जिसका सीधा असर क्लच प्लेट पर पड़ता है।

उंचाई पर रखें ध्यान:

पहाड़ी या उंचाई पर चढ़ते समय क्लच के माध्यम से कार को रोक कर न रखें। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे प्लेट पर प्रेशर पड़ता है। ऐसी स्थिति में ब्रेक का प्रयोग करें और कार को न्यूट्रल में रखें।

गियर नॉब हैंडरेस्ट नहीं:

कुछ लोग Driving के समय अपने हाथ को गियर नॉब पर रखे रहते हैं। लोग गियर नॉब को हैंड रेस्ट की तरह प्रयोग करते हैं। ऐसा करना सही नहीं हैं, इससे ट्रांसमिशन पर बिना वजह प्रेशर पड़ता है। बाकी अचानक से रास्ते में किसी तरह झटका लगने से हाथ से अचानक गियर बदलने का भी डर होता है।

क्लच कोई डेड पैडल नहीं:

जो नए चालक होते हैं वो लंबी दूरी तय करते वक़्त जल्द ही थकान महसूस करने लगते हैं। इसी दौरान वो ज्यादातर वक़्त अपने पैर को क्लच पर रखे रहते हैं। ऐसा करने से उन्हें अच्छा तो लगता है। लेकिन ध्यान रखें कि क्लच कोई डेड पैडल तो नहीं है, जिस पर आप पैरों को रखकर आराम फरमाए । हर वक्त क्लच पर पैर रखे रहने से क्लच पर दबाव पड़ता है।

यह भी पढ़ें: दुनिया भर में टेस्ला की गाड़ियों की जमकर हो रही ब्रिकी

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है