बदलती जीवनशैली, बिज़ी शेड्यूल इंसान के शरीर में बहुत से बदलाव ला देते हैं। नींद न आने की वजह से आंखों में थकावट के साथ Dark Circle होना सबसे बड़ी समस्या है। Dark Circles की बजह से आपकी Beauty न सिर्फ कुछ कम लगने लगती है बल्कि इससे आपकी Eyes भी Healthy नहीं रहती।

Dark Circles – आनुवंशिक कारणों से,Eyes  के नीचे की Skin पतली पड़ जाती है या पारदर्शी हो जाती है। Skin के पारदर्शी होने की वजह से Eyes के नीचे की रक्तवाहिका (Blood Vessel) नजर आने लगती हैं और इसकी वजह से Eyes के नीचे Blue या Green रंग के Circles दिखाई आने लगते हैं और इन्हें ही हम Dark Circle कहते हैं।

आप भी देखकर रह जाएंगे हैरान, इस तरह बनती है ‘Turkish Mud Coffee’

Dark Circles से निजात पाने के लिए नेचुरल उपाय

  • टमाटर के जूस को आंखों के आसपास लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें।
  • खीरे के जूस को हर दिन Dark Circles पर लगाएं और 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। Dark Circles कम हो जाएंगे।
  • 2 चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच दही और नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करें और फिर Paste बनाकर आंखों के आसपास मौजूद Dark Circles पर अच्छी तरह से लगा लें। करीब 15-20 Minute के लिए इस Paste को लगा रहने दें और फिर Normal water से Wash कर लें। बेहतर नतीजों के लिए हल्दी के इस Paste को हर दिन सोने से पहले लगाएं और फिर देखें Dark Circles कैसे गायब हो जाएंगे।
  • Vitamin E से भरपूर बादाम का तेल भी Dark Circles दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • Orange Juice में Glycerin मिलाएं और Dark Circles पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। Week में 3 बार ये नुस्खा अपनाएं।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है