Ayurveda के अनुसार इन चीजों से होती हैं Skin Problems

हमारा खाना पीना हर चीज़ पर असर करता है वैसे ही हमारे Skin पर भी करता है। अगर हमारा खाना पीना सही हो तो हमारी त्वचा भी अच्छी रहेगी और साथ ही हम तंदुरुस्त भी रहेंगे। आयुर्वेद के अनुरूप ऐसी चीजें बताई गई हैं। जिनका सेवन एक-साथ नहीं करना चाहिए। Example के तौर पर नॉनवेज के साथ दूध से बनी कोई भी चीज नहीं खानी चाहिए।

आपको बताते हैं किन-किन चीजों को एक साथ खाने से आपको बचना चाहिए-

दूध के साथ ये चीजें नहीं कहानी चाहिए

उड़द की दाल, पनीर, अंडा, मीट

उड़द की दाल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए। हरी सब्जी और मूली खाने के बाद भी दूध नहीं पीना चाहिए। अंडा, मीट, और पनीर खाने के बाद दूध पीने से बचना चाहिए। इनको एक साथ खाने से डाइजेशन में तकलीफ़ आ सकती है।

और दही के साथ भी न खाएं ये चीजें

खट्टे फल

दही के साथ ज़्यादातर खट्टे फल नहीं खाने खहिए। दही और फलों में अलग-अलग एंजाइम होते हैं। इसी कारण वे पच नहीं पाते, इसलिए दोनों को साथ लेने की सलाह नहीं दी जाती। क्यूंकि इसमें भी बाद में तकलीफ नज़र आती हैं।

मछली का भी आपको खासतौर पर ध्यान रखना है।

दही का प्रभाव ठंडा होता है। इसीलिए उसको किसी भी गर्म चीज के साथ नहीं लेना चाहिए। मछली की तासीर काफी गर्म होती है, इसलिए उसे दही के साथ नहीं खाना चाहिए।

शहद के साथ इन चीज़ो को खाने से बचना चाहिए।

शहद को कभी गर्म करके नहीं खाना चाहिए। चढ़ते हुए बुखार में भी शहद का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे शरीर में पित्त बढ़ता है। शहद और मख्खन एक साथ बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए। घी और शहद कभी साथ में नहीं खाना चाहिए। और वैसे पानी में मिलाकर भी शहद और घी का सेवन नुकसानदेह हो सकता है।

ये शानदार स्मार्टफोन इस हफ्ते भारत में देंगे दस्तक, जानिए संभावित…

इन सब चीजों को भी साथ खाने से बचें

– ठंडे पानी के साथ घी, तेल, खरबूज, अमरूद, खीरा, जामुन और मूंगफली नहीं खानी चाहिए।

– खीर के साथ सत्तू, शराब, खटाई और कठहल नहीं खाना चाहिए।

– चावल के साथ सिरका नहीं खाना चाहिए।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है