आज मनाया जा रहा है Left Handers Day 2022, जानें इस दिन का इतिहास

0
469

देश दुनिया में आज World Organ Donation Day की तरह Left Handers Day 2021 भी मनाया जा रहा है। आज का दिन बाएं हाथ वाले लोगों की परेशानियों के बारे में जागरुकता फैलाता है जो दाहिने हाथ केंद्रित दुनिया में रहनेवालों के साथ अनुभव करते हैं। ये दाहिने हाथ से काम करनेवालों को उसे खुद से अनुभव करने का मौका देता है।

दुनिया में सेलिब्रिटीज, मशहूर हस्तियां, नेता समेत कई लोग बाएं हाथ के हैं। विभिन्न लोग दोनों हाथों का इस्तेमाल करने में समान रूप से सुविधाजनक हैं। International Left Handers Day लेफ्टी की विशिष्टता को दर्शाने के लिए मनाया जाता है। अमेरिकियों ने हाल के वर्षों में ज्यादा Left Handers के पक्ष में वोट डाला है। पिछले आठ अमेरिकी राष्ट्रपतियों में से पांच अपने बाएं हाथ से लिखते हैं। उनमें रोनाल्ड रीगन, जेराल्ड फोर्ड, जॉर्ज बुश, बिल क्लिंटन और बराक ओबामा शामिल हैं।

जानें, Left Handers Day का इतिहास

International Left Handers Day 13 अगस्त, 1992 को सालाना कार्यक्रम के तौर पर क्लब ने शुरू किया था। इसका मकसद लेफ्टी के अनोखे गुणों को मानना और लोगों में बाएं हाथ वाले होने का फायदा और नुकसान के प्रति जागरुकता फैलाना था। ये कार्यक्रम अब दुनिया भर में हर जगह मनाया जाता है। 1990 में Left Handers क्लब का गठन सदस्यों के साथ संपर्क में रहने के लिए किया गया था। उसके गठन के साथ ही क्लब की ताकत दुनिया भर में बढ़ रही है और ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ रहे हैं।

Left Handers International के संस्थापक डीन आर कैंपबेल ने पहली बार लेफ्टी होने के नुकसान और फायदों को बताने के लिए 1976 में Left Handers Day को मनाया था। कैंपबेल से पहली पहचान मिलने के बाद सालाना कार्यक्रमों की शुरुआत हुई और बाद में Left Handers Day क्लब की तरफ से आज का दिन आधिकारिक उत्सव के रूप में घोषित किया गया।

अभी तक सटीक कारण सामने नहीं आया है कि क्यों कुछ लोग बाएं हाथ वाले होते हैं, लेकिन कहा जाता है कि दुनिया भर में करीब 13 % आबादी लेफ्टी है और माना जाता है कि ये जेनेटिक है और निश्चित रूप से परिवारों में चलता है। हाल ही में कुछ शोधकर्ताओं ने एक जीन की पहचान की है और उनका मानना है कि ‘ये बाएं हाथ का बच्चा पैदा करना संभव बनाता है’। इसलिए, अगर किसी शख्स में जीन मौजूद है तो उसके एक या अधिक बच्चे बाएं हाथ वाले हो सकते हैं, जबकि इसके बिना सिर्फ दाएं हाथ वाले होंगे।

यह भी पढ़ें – National Lipstick Day पर जानें, कैसे हुई थी इस दिन की शुरुआत

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है