छोड़ दें ये आदतें वरना Laxmi हो जाएंगी आपसे नाराज़

0
923

आचार्य चाणक्य ने धन दौलत और Laxmi को लेकर नीति ग्रंथ के तीसरे अध्याय के 21 वें श्लोक में कुछ बातें कही हैं। चाणक्य का कहना है कि Laxmi चंचल होती हैं। इंसान की गलती Laxmi को उनसे दूर ले जाती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे इंसान की कौन सी आदतें उसे Laxmi से दूर ले जाती हैं। पैसे के बिना इस समय जीवन जीना नामुमकिन है। ऐसे में हमें गलत आचरण से बचने की जरूरत है। चाणक्य का कहना है कि इंसान का स्वभाव सौम्य होना चाहिए। गुस्से के कारण Laxmi उनके साथ नहीं ठहरती क्योंकि गुस्से में व्यक्ति सही फैसला नहीं ले पाता और खुद को बर्बाद कर देता है।

Chanakya Niti : इन आदतों के कारण नहीं मिल पाता Laxmi का साथ

दूसरे इंसानों की इज्जत करने वाले लोगों के पास Laxmi हमेशा बनी रहती है क्योंकि दूसरों का सम्मान कर Laxmi प्रसन्न होती हैं। हमेशा दूसरों का सम्मान करना चाहिए। जो लोग दूसरों को अपमानित करते हैं वह व्यक्ति हमेशा दुखी रहते हैं क्योंकि Laxmi उनसे नाराज़ रहती है। यही वजह है कि चाणक्य ऐसी आदतों से दूर रहने की सलाह देते हैं।

लालची व्यक्ति कभी सफल नहीं होता। ऐसे में चाणक्य ने हमेशा लालच से दूर रहने के लिए कहा है। लालच भी एक बुरी आदतों में से एक है। चाणक्य कहते हैं कि लालची इंसान दूसरों का भला नहीं कर सकता। ऐसे लोगों से भी Laxmi दूर रहती है।

धन के आने पर व्यक्ति को घमंड नहीं करना चाहिए। पैसे पर घमंड करने वाले व्यक्ति से Laxmi माता दूर हो जाती हैं। चाणक्य के मुताबिक धन के प्राप्त होने पर ज्यादा उत्साहित होने के बजाए उसे सही जगह इस्तेमाल करने के बारे में सोचना चाहिए।

यह भी पढ़ें – घर पर ही बनाएं कुछ नए अंदाज़ में ‘Nariyal Ki Kheer’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है