Home Business पाना चाहते हैं अधिक ब्याज तो जानें Post Office की इन स्कीमों...

पाना चाहते हैं अधिक ब्याज तो जानें Post Office की इन स्कीमों के बारें में

0

जानें Post Office की कौन सी स्कीमें आपको दिला सकती हैं अधिक ब्याज

महंगाई के इस दौर में कमाए गए पैसों से थोड़ी सी बचत हो जाए यही इच्छा हर नौकरीपेशा इंसान की होती है। लोगों के पास अगले तीन माह तक अच्छा ब्याज पाने का मौक है। सरकार हर तीन महीने में पोस्ट ऑफिस की ब्याज दरों की समीक्षा करती हैं, और इसके बाद नई ब्याज दरों की घोषणा करती है। इस बार सरकार ने 1 जुलाई 2020 को समीक्षा के बाद पोस्ट ऑफिस की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है।

जिस तरह से ब्याज दरें घट रही हैं, उसको देखकर लगता है कि आगे भी ब्याज दरें घटाई जा सकती हैं। सरकार अब 1 अक्टूबर 2020 को फिर से ब्याज दरों की समीक्षा करेगी। ऐसे में आगामी 3 माह तक मौका है कि बैंक से ज्यादा ब्याज वाली स्कीमों में निवेश किया जाए।

प्रोविडेंट फंड पर बढ़ सकता है ब्याज दर,आज होगा फैसला

जानें,Post Office की Bank से ज्यादा ब्याज देने वाली स्कीमों के बारें में –

पोस्ट ऑफिस की हर माह कमाई कराने वाली स्कीम – पोस्ट ऑफिस हर महीने ब्याज का भुगतान करने वाली स्कीम (एमआईएस) चलाती है। इस स्कीम में 5 साल के लिए पैसा जमा होता है फ़िलहाल जिसपर 6.6 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है।

पोस्ट ऑफिस बचत खाते की ब्याज दरें – इस वक्त बैंकों में बचत खाते पर 3 फीसदी से भी कम ब्याज दिया जा रहा है। अगर आप बचत खाता खोलते हैं तो अभी भी 4 फीसदी का ब्याज पाया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस एफडी यानी टीडी की ब्याज दरें – 1 से लेकर 5 साल तक की एफडी की जा सकती है। जिनका ब्याज इस प्रकार है-

  • 1 वर्षीय टाइम डिपॉजिट पर 5 फीसदी ब्याज
  • 2 वर्षीय टाइम डिपॉजिट पर 5 फीसदी ब्याज
  • 3 वर्षीय टाइम डिपॉजिट पर 5 फीसदी ब्याज
  • 5 वर्षीय टाइम डिपॉजिट पर 7 फीसदी ब्याज

पोस्ट ऑफिस में आरडी करके भी छोटी छोटी बचत को बड़ा बनाया जा सकता है। फ़िलहाल पोस्ट ऑफिस की 5 वर्षीय रिकरिंग डिपॉजिट पर 5.8 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है।

5 वर्षीय सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम पर इस वक्त 7.4 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। इस स्कीम के तहत केवल सीनीयर सिटीजन (60 साल से ज्यादा के लोग) पैसा जमा कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट(एनएससी) में भी पैसा जमा किया जा सकता है। यह भी एक 5 साल की जमा स्कीम है, जिस पर फिलहाल 6.8 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है।

इनकम टैक्स से बचने और थोड़े निवेश को बड़ा बनाने वाली स्कीम पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) में निवेश करके दोहरा फायदा कमाया जा सकता है। इस स्कीम में 15 साल के लिए पैसा जमा किया जाता है। फ़िलहाल इसपर 7.1 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है।

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना योजना भी चलाता है। इसमें जमा पैसे पर भी आयकर की छूट मिलती है और अच्छा ब्याज भी। कोई भी अपनी 2 बच्चियों के नाम पर यह खाता खोल सकता है। फ़िलहाल इसपर 7.6 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है।

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (केवीपी) स्कीम एक ऐसी स्कीम हैं, जहां जमा पैसा डबल होता है। अगर इस स्कीम में पैसा जमा किया जाए तो यह 124 महीने में डबल हो जाता है। फ़िलहाल इसपर 6.9 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Exit mobile version