लॉन्च हुआ E-FIR Application, अब चोरी होने पर घर बैठे ही Online करा सकेंगे Case दर्ज

0
366

जब कभी किसी का कोई सामान चोरी हो जाता है तो उस वक़्त एक तो सामान चोरी होने की टेंशन होती है साथ ही साथ FIR कराने की फ़िक्र होने लगती है। जनता की परेशानी को देखते हुए Delhi Police ने 26 जनवरी को एक E-FIR Application लॉन्च किया। इस ऐप के मदद से लोग चोरी जैसी घटनाओं के बारे में तुरंत ऑनलाइन ही शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

दिल्ली पुलिस के कमिश्नर राकेश अस्थाना ने 26 जनवरी को E-FIR Application लॉन्च किया। मालूम हो की अभी साधारण चोरी, गाड़ियों की चोरी और गैर-संज्ञेय रिपोर्ट के मामले में E-FIR दर्ज कराने की सुविधा है, जिसे दिल्ली के पूर्व पुलिस कश्मिनर बी एस बस्सी ने 2015 में शुरू किया था। पुलिस कश्मिनर ने मंगलवार को आदेश जारी कर कहा, ‘दिल्ली पुलिस ने मौजूदा सिस्टम में पूरी तरह बदलाव के Web Application की सीरीज डेवलप की है, ताकि शिकायतकर्ता Online FIR दर्ज करने के साथ-साथ तुरंत उसकी एक कॉपी पुलिस स्टेशन जाए बिना प्राप्त कर सकें। 26 जनवरी से घर की चोरी और सेंधमारी से संबंधित रिपोर्ट के लिए E-FIR Application सिस्टम सक्रिय किया जा रहा है। इससे लोगों को शिकायत दर्ज कराने में काफी आसानी होगी और जांच की कार्रवाई में भी तेजी आएगी।’

पुलिस कश्मिनर ने आगे कहा कि इससे Delhi में चोरी की गई संपत्ति के लिए तत्काल Online FIR दर्ज करने से अधिकारियों को जांच में तेज़ी लाने में मदद मिलेगी और पुलिस स्टेशनों और अदालतों में लंबित मामलों को कम करने के लिए समय पर निपटाने में सुविधा भी होगी। बता दें कि Online FIR आवेदन पर पिछले कई महीनों से काम चल रहा है और संबंधित विभागों से तकनीकी-कानूनी पहलुओं पर चर्चा की गई है।

पुलिस कश्मिनर राकेश ने यह भी कहा कि लोग तीन शर्तों पर E-FIR दर्ज कर सकते हैं, जिसमें क्राइम दिल्ली के एनसीटी के अधिकार क्षेत्र में होना चाहिए। आरोपी को शिकायतकर्ता का पता नहीं होना चाहिए या रंगेहाथ पकड़ा जाना चाहिए और कोई भी घायल नहीं होना चाहिए या इस घटना में कोई भी घायल या मेडिको लीगल केस (एमएलसी) नहीं होना चाहिए। अस्थाना ने संबंधित क्षेत्र के पुलिस थाने के जांच अधिकारियों के कर्तव्यों के बारे में भी बताया और सभी जांच अधिकारियों (आईओ) को 24 घंटे के भीतर शिकायतकर्ता से संपर्क करने, उचित जांच करने, वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करने और शिकायतकर्ता को मामलों की प्रगति के साथ समय-समय पर अपडेट करने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें – जानें, आपको लगेगा या नहीं लगेगा Corona Vaccine का Booster Dose

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है