जानें, क्यों ख़ास है Rani Kamlapati Railway Station

0
307

Railway Station तो सभी ख़ास होते हैं लेकिन Rani Kamlapati Railway Station बेहद ख़ास है। PM Narendra Modi ने Habibganj Railway Station के वर्ल्ड क्लास पुनर्विकास कार्य पूर्ण होने पर उसके नए नाम (Rani Kamlapati Railway Station) के साथ देश को समर्पित किया है। PM Modi ने जनजातीय गौरव दिवस में शामिल होने के बाद इसका लोकार्पण किया। इस Railway Station की भव्यता इसकी तस्वीरों से साफ झलकती है।

PM Modi ने इस नए और भव्य Railway Station की कई तस्वीरें पोस्ट की है। इस स्टेशन पर यात्रियों की सुगमता को ध्यान में रखते हुए कई एस्केलेटर लगाए गए हैं। साथ ही जगह-जगह पर एलईडी भी लगाए गए हैं, जिसके जरिए ट्रेनों की आवाजही की जानकारियां उपलब्ध होंगी। बता दें कि गोंड साम्राज्य की बहादुर और निडर Rani Kamlapati के नाम पर पुनर्विकसित Rani Kamlapati Railway Station मध्य प्रदेश का पहला विश्व स्तरीय Railway Station है।

सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मोड में पुनर्विकास, स्टेशन को Modern World Class Facilities के साथ एक हरे रंग की इमारत के रूप में डिजाइन किया गया है जो दिव्यांगजनों के लिए गतिशीलता में आसानी को भी ध्यान में रखता है। Station को एकीकृत मल्टी-मोडल परिवहन के हब के रूप में भी विकसित किया गया है।

इस आयोजन के दौरान, PM Modi ने मध्य प्रदेश में Railway की कई पहलों को राष्ट्र को समर्पित किया जिनमें गेज परिवर्तित और विद्युतीकृत उज्जैन-फतेहाबाद चंद्रावतीगंज ब्रॉड गेज खंड, भोपाल-बरखेड़ा खंड में तीसरी लाइन, गेज परिवर्तित और विद्युतीकृत मथेला-निमाड़ खीरी ब्रॉड शामिल हैं। गेज खंड और विद्युतीकृत गुना-ग्वालियर खंड। PM Modi ने उज्जैन-इंदौर और इंदौर-उज्जैन के बीच दो नई मेमू ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई।

यह भी पढ़ें – Pollution Control तभी संभव है जब NCR क्षेत्रों में भी लागू हो Lockdown

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है