जानें, क्यों नहीं करना चाहिए खाने के साथ Fruits का सेवन

0
494

अचानक से भूख लगने पर अक्सर आप भी Fruits को खा लेते होंगें। हर टाइम खाना खाने का दिल भी नहीं करता। थोड़े से Fruits को खाने पर पेट भर जाता है और फ्रेश फीलिंग भी होती है लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर आप भी लंच या डिनर के साथ परोसी जाने वाली सलाद की प्लेट में सब्जियों के साथ Fruits को भी शामिल करती हैं तो दोबारा ऐसी गलती करने से पहले एक बार जरूर सोच लें। शायद आप नहीं जानते कि भोजन करने के साथ या फिर तुरंत बाद Fruits का सेवन करने से बचना चाहिए।

एक्सपर्ट्स की मानें तो Fruits खाने का सबसे सही समय और तरीका है कि उन्हें स्नैक के रूप में खाया जाए। इसके लिए आप ब्रेकफास्ट के बाद या शाम को स्नैक टाइम का चुनाव कर सकती है। ध्यान रखें कि जब कभी आप Fruits का सेवन करें तो उनके साथ ढेर सारी बाकी अन्य चीजों का सेवन करने की गलती न करें। इतना ही नहीं फलों का सेवन करने के बाद भी कुछ घंटों तक कुछ भी हैवी न खाएं।

जानें, क्यों नहीं करना चाहिए खाने के साथ Fruits का सेवन

भोजन के साथ फलों का सेवन करने से हमारे शरीर को सिर्फ एक्स्ट्रा कैलोरी ही प्राप्त होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि भारी भोजन के साथ Fruits का सेवन करने उसमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स भोजन में मौजूद कार्ब्स और फैट के साथ अच्छे से डाइजेस्ट नही हो पाते हैं, जबकि फलों में मौजूद कैलोरीज शरीर में फैट बनकर जमा होने लगती है। ऐसा करने से आपको फलों में मौजूद पोषक तत्व नहीं मिलते बल्कि शरीर को सिर्फ एक्स्ट्रा कैलोरी ही मिलती है। इसका सीधा मतलब यह है कि ऐसा करने से आप अनजाने में मोटापे को न्योता दे रहे होते हैं।

यह भी पढ़ें – Yogi सरकार शादी के लिए दे रही है 51 हजार रुपए, आप भी करें आवेदन

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है