जानें, न चाहते हुए भी Dilip Kumar को क्यों बदलना पड़ा अपना नाम

0
674

हर इंसान की ज़िंदगी में नाम का बहुत महत्त्व होता है लेकिन ज़रा सोचकर देखिए जिस नाम से लोग बचपन से आपको पुकारते आए हों और आपको वही नाम बदलना पड़े। बॉलीवुड महान अभिनेता Dilip Kumar को भी अपना नाम बदलना पड़ा था। दरअसल उनका असली नाम Dilip Kumar नहीं बल्कि मोहम्मद युसुफ ख़ान था।

Dilip Kumar अब दुनिया में नहीं रहे। Dilip Kumar को ट्रेजेडी किंग, महानायक और लेजेंन्ड्री एक्टर जैसे कई नामों से जाना जाता है। उन्होंने नाम बदलकर हिन्दी सिनेमा में कदम रखा और फिर लोगों के दिलो-दिमाग पर ऐसे छाए कि हमेशा के लिए दिलीप कुमार बन गए। उनके नाम बदलने का कहानी भी बहुत दिलचस्प है।

Dilip Kumar का असली नाम मोहम्मद युसुफ खान था। उनके नाम के बदलने की कहानी भी उनके हिन्दी सिनेमा में आने की कहानी से जुड़ी हुई है। Dilip Kumar के पिता फल बेचने का कारोबार करते थे। एक दिन उनकी किसी बात पर पिता से बहस हो गई, जिसके बाद वो घर छोड़कर पुणे चले गए। यहां उन्होंने एक आर्मी कैंटीन में सैंडविच बेचने का काम किया। जहां उनका अच्छा खासा काम चलने लगा लेकिन फिर किसी वजह से वो काम छोड़कर वापस मुंबई आ गए। एक दिन उन्हें डॉ मसानी मिले जो बॉम्बे टॉकीज की मालकिन देविका रानी से मिलने जा रहे थे। अपनी बायोग्राफी ‘द सबस्टैंस एंड शैडो’में उन्होंने बताया कि वो उनके साथ जाना तो नहीं चाहते थे लेकिन फिल्म देखने के लालच में चले गए। यहीं उनकी मुलाकात देविका रानी से हुई। देविका ने उन्हें 1250 रुपए महीने की नौकरी पर रख लिया। उनकी शक्ल को देखकर देविका ने उनसे पूछा कि क्या वो एक्टिंग करना चाहते हैं?

Dilip Kumar का नाम फिल्मों में आने से पहले ही बदल दिया गया था। देविका रानी ने ही उनको ये नाम दिया। दरअसल वो चाहती थी कि उनका एक स्क्रीन नेम हो। जिस नाम से दुनिया में उन्हें पहचान मिले। लोग उन्हें एक रोमांटिक हीरो के तौर पर जाने। उन्होंने कहा कि युसुफ को देखकर उनके दिमाग में जो पहला नाम आया वो Dilip था। हालांकि युसुफ अपना नाम बदलना नहीं चाहते थे।

देविका ने जब उनके सामने नाम बदलने की बात कही तो वो थोड़े असहज हो गए उन्होंने कि मैं थोड़ा सोचकर बताउंगा। हालांकि बाद में उन्होंने अपनी हामी भर दी और फिर देविका रानी ने उन्हें फिल्म ‘ज्वार भाटा’ से लॉन्च कर दिया। ये फिल्म तो खास कमाल नहीं दिखा सकी, लेकिन Dilip Kumar ने आगे चलकर बहुत नाम कमाया।

यह भी पढ़ें – Ponniyin Selvan का पोस्टर आउट, अलग अंदाज़ में नज़र आईं Aishwarya Rai

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है