जानें, लगातार 5वीं बार देश की सबसे साफ City किसे किया गया घोषित 

0
128

साफ सफाई किसे पसंद नहीं होती लेकिन हमारे देश में कितनी सफाई है ये हम सभी जानते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो गंदगी फैलाते हैं जिससे देश की बदनामी होती है। राष्ट्रपति Ram Nath Kovind ने शनिवार(20 नवंबर) को ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2021’ पुरस्कारों की घोषणा की जिसमें Chhattisgarh को देश का सबसे स्वच्छ राज्य होने का अवॉर्ड मिला। इसके अलावा मध्य प्रदेश के Indore को लगातार 5वीं बार देश की सबसे साफ City घोषित किया गया।

वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में Chhattisgarh को सबसे स्वच्छ राज्य का पुरस्कार दिया गया है, बता दें कि उत्तर प्रदेश के वाराणसी ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के पुरस्कारों में सबसे स्वच्छ गंगा शहर जीता है। गुजरात के सूरत शहर को पिछले साल सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में दूसरा स्थान मिला था और इस साल भी सूरत ने अपना स्थान बरकरार रखा है। इस बीच, आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा ने सूची में तीसरा स्थान हासिल किया है। साल 2020 में, महाराष्ट्र में नवी मुंबई को भारत का तीसरा सबसे स्वच्छ City माना गया।

स्वच्छ सर्वेक्षण के 2021 संस्करण में कुल 4,320 शहरों ने भाग लिया। शहरों को आमतौर पर स्टार सिस्टम का उपयोग करके रेट किया जाता है और इस साल, 342 शहरों को, 2018 में 56 की तुलना में कुछ स्टार रेटिंग के तहत प्रमाण पत्र दिए गए। इसमें नौ पांच स्टार City,166 तीन स्टार शहर,167 एक स्टार शहर शामिल हैं। मंत्रालय ने कहा, यह स्वच्छ सर्वेक्षण का छठा संस्करण है जो दुनिया का सबसे बड़ा शहरी स्वच्छता सर्वेक्षण बन गया है।

Ram Nath Kovind ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन की सबसे बड़ी सफलता देश की सोच में बदलाव आना है जहां अब घर के छोटे बच्चे भी बड़ों को गंदगी फैलाने से रोकते और टोकते हैं। राष्ट्रपति Ram Nath Kovind ने कहा कि मनुष्य द्वारा सिर पर मैला ढोना एक शर्मनाक प्रथा है और इसे रोकने की जिम्मेदारी केवल सरकार की ही नहीं बल्कि समाज और देश के सभी नागरिकों की है। उन्होंने सुझाव दिया कि सभी शहरों में मशीन से सफाई की सुविधा उपलब्ध करायी जानी चाहिए। राष्ट्रपति ने स्वच्छता पुरस्कार विजेता शहरों की अच्छी प्रथाओं एंव चलन को अपनाने की बात भी की।

यह भी पढ़ें – पाक PM Imran को बड़ा भाई कहने पर BJP के निशाने पर आए Sidhu

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है