जानें किस देश में ‘Red Lipstick’ लगाने पर लगा है बैन

0
980

देश दुनिया में ज़्यादातर महिलाएं Lipstick लगाती हैं। देखा जाए तो फैशन की दुनिया में ‘Red Lipstick’ को अपीलिंग माना जाता है। इतना ही नहीं यह मेकअप किट की मस्टहैव्स लिस्ट में है। लेकिन एक ऐसा देश भी है जहां लड़कियां और महिलाएं ‘Red Lipstick’ नहीं लगा सकतीं। ये बात आपको थोड़ी अजीब लगेगी लेकिन ये एकदम सच है। हम बात कर रहे हैं नॉर्थ कोरिया की। यह देश अजब-गजब पाबंदियों के लिए सुर्खियों में रहता है। इसके तानाशाह शासक ने फैशन से जुड़े भी कई नियम बना रखे हैं। इनमें एक नियम यह भी है कि यहां ‘Red Lipstick’ बैन है।

नॉर्थ कोरिया के लोगों को अपने शासक के बनाए नियमों पर चलना होता है। ऐसा न होने पर उन्हें जुर्माना देना पड़ता है तो कुछ केसेज में कड़ी सज़ा भी होती है। यहां मानव अधिकारों के हनन की खबरें अक्सर सुर्खियों में रहती हैं। यहां के फैशन से जुड़े नियम भी कुछ कम अजीब नहीं हैं। सबसे पहले बात करते हैं ‘Red Lipstick’ की।

नॉर्थ कोरिया में ‘Red Lipstick’ बैन है। इसकी वजह है कि लाल रंग को पूंजीवाद और व्यक्तिवाद से जोड़कर देखा जाता है। व्यक्तिवाद या इंडिविजुअलिजम वो फीलिंग है जिसका मतलब है कि खुद से बड़ा कोई नहीं। किम जोंग उन नहीं चाहते कि कोई भी व्यक्ति शासक से बढ़कर हो। इसलिए महिलाएं किसी भी हल्के रंग कि लिपस्टिक लगा सकती हैं लेकिन ‘Red Lipstick’ नहीं।

रिपोर्ट्स की मानें तो नियमों का सख्ती से पालन होता है। किसी महिला ने Red Lipstick तो नहीं लगाई इसके लिए बाकायदा पेट्रोलिंग होती है। कई बार उनका सामान भी चेक किया जाता है। नियम टूटने पर फाइन भी भरना पड़ता है।

दूसरे नंबर पर आते हैं बालों की। किम जोंग उन ने यहां 28 हेयर स्टाइल्स अप्रूव किए हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो इनमें से 10 पुरुषों की हैं और 18 महिलाओं की। ये लगभग एक सी ही हैं। लोग इन हेयरस्टाइल्स के अलावा दूसरा हेयरकट नहीं चुन सकते। वहीं लड़कियां बाल बढ़ा सकती हैं और कर्ल्स रख सकती हैं। महिलाओं को बाल छोटे रखने होते हैं। यहां हेयर कलर और स्पाइक्स रखने की इजाज़त भी नहीं हैं।

कपड़ों की बात करें तो नॉर्थ कोरिया में स्किनी जींस नहीं पहन सकते। क्योंकि इसे वेस्टर्न फैशन माना जाता है। वहीं किम जोंग यह भी चाहते हैं कि कोई लेदर ट्रेंच कोट न पहनें। दरअसल 2019 में जब किम ने खुद ट्रेंच कोट पहना तो यह फैशन पॉप्युलर हो गया। इसके बाद उन्होंने बैन लगवा दिया क्योंकि वह नहीं चाहते थे कि उनके जैसा फैशन कोई फॉलो करे। इतना ही नहीं किम जोंग उन के जैसे फ्रेम वाला चश्मा लगाना भी मना है।

यह भी पढ़ें – Uttarakhand में ठंड का सितम, मैदानी क्षेत्रों में घने कोहरे पर येलो अलर्ट

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है