दुनिया में बहुत सी ऐसी जगह हैं जहां लोग घूमने जाते हैं। ज़रा सोचकर देखिए कि लोग ऐसी जगह भी जाते होंगे जहां जाकर उन्हें डर लगता हो। अमेरिका के जॉर्जिया में स्थित दुनिया के सबसे बड़े Pagal Khane के रूप में शुमार Central State Hospital को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है लेकिन यहां जाने से लोग डरते हैं। लोगों का मानना है कि यहां भूत रहते हैं।

किसी जमाने में इस Pagal Khane को दुनिया का सबसे बड़ा Pagal Khana कहा जाता था, इसके बाद धीरे-धीरे यहां लोग कम होते गए और इस Hospital  की कई इमारतें खंडहर में बदलती गईं। अभी भी यहां कुछ लोग ऐसे मजूद हैं जिनका इलाज चलता रहता है। दरअसल, अमेरिका के जॉर्जिया में स्थित Central State Hospital को आम जनता के लिए खोल दिया गया है। इस Hospital का वर्तमान जितना दिलचस्प है इसका इतिहास उससे भी ज्यादा दिलचस्प है।

यह Hospital साल 1842 में बना था। रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 1960 तक पहुंचते-पहुंचते यह दुनिया का सबसे बड़ा Pagal Khana माना जाने लगा। उस समय यहां 12 हजार से ज्यादा मरीजों का एक साथ इलाज चलता था। हालांकि यह भी एक तथ्य है कि इस Hospital में बड़े ही अमानवीय तरीके से मरीजों को रखा जाता था। बच्चों को लोहे से बने पिंजड़े में बंद रखा जाता था जबकि बड़ों को जबरदस्ती स्टीम बाथ और ठंडे पानी से नहाने के लिए कहा जाता था। रिपोर्ट्स में इस बात का भी जिक्र है कि इस Pagal Khane  के मैदान में 25 हजार से ज्यादा मरीजों को दफनाया जा चुका है। यहां उन मरीजों के नाम की मेटल से बनी प्लेट गड़ी हुई हैं।

जनवरी 2020 में लोगों का Hospital का एक ऑफिशियल टूर करवाया गया। इसके बाद से हर महीने एक बार Hospital को टूर के लिए खोल दिया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, धीरे-धीरे इस Hospital की हालत काफी खराब हो गई, यहां लोगों की संख्या में कमी होने लगी। हालत यह हो गई कि करीब हजार एकड़ में बने Hospital की 200 से ज्यादा खाली पड़ी इमारतों में भूत पकड़ने वाले लोग आने लगे। लोगों का कहना है कि खाली हिस्से हॉन्टेड हैं और वहां भूतों का वास है, हालांकि इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है। फिलहाल इस समय इस पूरे Hospital का सिर्फ एक छोटा सा हिस्सा एक्टिव है जिसमें करीब 300 लोगों का इलाज चलता है। अब इलाज के तरीकों को काफी बदल दिया गया है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है