महिलाएं किसी भी चीज़ में आज पुरुषों से पीछे नहीं हैं लेकिन आज भी बहुत सी जगह महिलाओं की हालत अच्छी नहीं है इसका जीता जागता उदहारण Afghanistan है। लेकिन बहुत सी जगह बदलाव भी होने लगा है। Tunisia के राष्ट्रपति ने PM को अपदस्थ करने और संसद भंग होने के दो महीने बाद एक महिला को नई सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है।

अब Raoudha Boudent Ramadhane अब Tunisia की पहली महिला PM होंगी। Tunisia के राष्ट्रपति कैस सईद ने निर्वाचित सरकार को हटाने और सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत करने के लगभग दो महीने बाद Raoudha Boudent Ramadhane नाम की एक महिला को PM के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। इस तरह से वह Tunisia की पहली महिला PM होंगी।

अपने फेसबुक पेज पर इसकी घोषणा करते हुए राष्ट्रपति ने एक बयान जारी कर कहा, “राष्ट्रपति कैस सईद ने Raoudha Boudent Ramadhane को जल्द से जल्द नई सरकार बनाने के लिए अधिकृत किया है” कैस सईद ने एक वीडियो संदेश में कहा कि “Tunisia के इतिहास में पहली बार, एक महिला PM सरकार का नेतृत्व करेगी” उन्होंने कहा देश की समस्याओं से निपटने के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता के साथ मिलकर काम करेंगे। इंजीनियरिंग की प्रोफेसर से PM तक रिपोर्ट्स के मुताबिक Raoudha Boudent के बारे में ज्यादा जानकारी तो नहीं है, लेकिन वह पेशे से इंजीनियरिंग स्कूल में पढ़ाती हैं और वर्ल्ड बैंक के लिए काम कर चुकी हैं। राष्ट्रपति ने Raoudha Boudent को PM नियुक्त करने के अपने फैसले के बारे में भी कोई विशेष जानकारी नहीं दी।

जानें, कौन हैं Raoudha Boudent Ramadhane

63 वर्षीय Raoudha Boudent Ramadhane का जन्म केंद्रीय Tunisia के कैरौन में हुआ था और वह राजधानी में National School of Engineering में प्रोफेसर हैं। उन्हें 2011 में उच्च शिक्षा मंत्रालय में महानिदेशक पद पर नियुक्त किया गया था। हालांकि उन्हें राजनीति में कोई विशेष अनुभव नहीं है। लोकतंत्र खतरे में Raoudha Boudent Ramadhane ऐसे समय में एक उच्च राजनीतिक स्थान हासिल कर रही हैं, जब देश एक गंभीर राजनीतिक संकट की चपेट में है। सिर्फ दो महीने पहले राष्ट्रपति ने एकतरफा कदम उठाया और PM हिचिम मेशिशी को बर्खास्त कर दिया और संसद को भंग कर दिया था। राजनीतिक दलों ने राष्ट्रपति के इस कदम को “तख्तापलट” करार दिया था।

यह भी पढ़ें: ‘मैं BJP में शामिल नहीं हो रहा लेकिन कांग्रेस छोड़ रहा…

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है