जानें, Uttarakhand वालों को कब मिलेगी 5G सेवा

0
208

विकास एक ऐसी चीज़ है जिसे सभी पसंद करते हैं चाहे वो देश का हो या इंसान का। प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी एक अक्तूबर को देश में 5G सेवा का उद्घाटन कर चुके हैं। हालांकि Uttarakhand के किसी शहर में अभी यह सेवा शुरू नहीं हुई है। ऐसे में सभी ये सोच रहे हैं कि Uttarakhand वालों को कब 5G सेवा मिलेगी। आप भी अगर यही बात सोच रहे हैं तो इसका जवाब है अगले साल।

देश के चुनिंदा 13 शहरों में एक अक्तूबर से 5G सेवा शुरू हो गई है। Uttarakhand में 5G सेवा अगले साल शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए आईटीडीए राइट टू वे पॉलिसी में बदलाव करने जा रहा है। राज्य सरकार सेवा के लिए राइट टू वे पॉलिसी में बदलाव कर रही है। खंभों और सरकारी भवनों पर उपकरण लगाने की योजना बनाई जा रही है।

Uttarakhand के कुल 15 हजार गांवों में से 700 में अभी तक किसी भी तरह मोबाइल कंपनी का नेटवर्क नहीं है। इसके अलावा 3739 गांव में अभी 2G या 3G से ही काम चलाया जा रहा है। इस कारण राज्य में 5G नेटवर्क उपलब्ध कराना एक चुनौतीपूर्ण काम साबित होने जा रहा है।

टेलीकॉम कंपनियों और राज्य सरकार ने इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। टेलीकॉम कंपनियों के स्तर पर जहां 5G नेटवर्क के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है, वहीं Uttarakhand सरकार जरूरी नीतिगत बदलाव कर रही है। इस संबंध में बुधवार को आईटीडीए के अपर निदेशक गिरीश गुणवंत ने बताया कि 5G सेवा के लिए जरूरी उपकरण काफी नजदीक लगाए जाने हैं। इसके लिए बिजली के खंभों, बस शेल्टर सहित अन्य सरकारी संपत्तियों की मदद ली जानी है। इसके लिए पॉलिसी में बदलाव किए जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, Uttarakhand में 5G सेवा के लिए करीब 1200 मोबाइल टावर लगाए जाने हैं।

यह भी पढ़ें – Nobel Prize in Literature 2022: फ्रांसीसी लेखिका Annie Ernaux ने जीता अवार्ड

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है