H-1B, Visa

अगर आप भी करना चाहते हैं अमेरिका में नौकरी तो जानें H-1B वीज़ा के नए नियमों के बारें में

अमेरिका में नौकरी कर रहे भारतीयों के लिए ये एक बड़ी खबर है क्योंकि भारत से बड़ी संख्या में आईटी प्रोफेशनल एचवनबी वीजा के साथ अमेरिका में काम करने जाते हैं। बता दें कि वीजा नियमों के प्रतिबन्ध में ढील से खास तौर से उन लोगों को फायदा मिलेगा जो वीजा प्रतिबंध की वजह से नौकरी छोड़कर अमेरिका से चले गए थे। अगर ऐसे लोग अपनी पुरानी जॉब में लौटते हैं तो इस छूट का फायदा मिल सकता है।

जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना महामारी के बाद 22 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस साल के लिए H1-B वीजा निलंबित करने के घोषणा-पत्र पर हस्ताक्षर किया था।

H1बी वीजा के नियमों में मिली ढील-

1. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इन लोगों में वीजाधारक की पत्नी और बच्चों को भी उनके साथ अमेरिका की यात्रा की अनुमति दी जाएगी।
2. अमेरिका के विदेश मंत्रालय के सलाहकार ने बताया कि जो भी आवेदक अमेरिका में अपनी पुरानी कंपनी में जॉब के लिए आवेदन करेंगे, उन्हें एच-1बी वीजा की कुछ शर्तों में राहत दी जा सकती है।
3. ट्रंप प्रशासन ने तकनीकी विशेषज्ञ, वरिष्ठ-स्तरीय प्रबंधक और अन्य स्टाफ को भी यात्रा की अनुमति दी है, जिनके पास एच -1 बी वीजा मौजूद है।

H-1B वीजा के फायदे

• H1B वीज़ा का सबसे बड़ा फायदा है ये है कि इसके लिए कोई भी विदेशी आवेदन कर सकता है।
• इस वीज़ा के तहत वीज़ाधारक अपने बच्चों और पति/ पत्नी को अमेरिका ला सकता है। वो भी उतने ही साल अमेरिका में रह सकते हैं जितना उनको लाने वाले वीजाधारक की वीजा अवधि है।
• इस वीजा के बाद स्थायी नागरिकता के लिए आवेदन किया जा सकता है।
• इसका सबसे बड़ा अट्रैक्शन है कि इस वीजा के लिए ज्यादा आवश्यकताएं नहीं है केवल बैचलर डिग्री और किसी अमेरिका में काम करने वाली कंपनी से ऑफर लैटर इसके लिए जरूरी है।

ज़रूरी बातें –

• H1B वीजा 3 साल के लिए दिया जाता है जिसे अधिकतम 6 वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है।
• एचवनबी वीजा खत्म होने के बाद आवेदकों को अमेरिका में नागरिकता के लिए आवेदन करना होता है। इसके लिए आवेदक को ग्रीन कार्ड दिया जाता है।
• अगर H1B वीजा खत्म होने के बाद आवेदक को ग्रीन कार्ड नहीं मिलता तो उसे अगले एक साल अमेरिका से बाहर रहना होगा और एक साल बाद फिर से H1B वीजा के लिए आवेदन करना होगा।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है