जानें, आख़िर इन देशों तक कैसे नहीं पहुंचा Corona virus

0
209

Corona virus एक ऐसा नाम है जिसे दुनिया भर में बच्चा बच्चा जानता है और ऐसा हो भी क्यों न Corona virus ने बीते दो सालों में पूरी दुनिया में तबाही जो मचा रखी है। वहीं कुछ ऐसे ख़ुश क़िस्मत देश भी हैं जो अपने यहां एक भी केस ना होने का दावा करते हैं। इन देशों तक Corona न पहुंचने की अलग-अलग वजहें सामने आई हैं। हालांकि इन देशों में कुछ फ्लू केसेज पर नज़र रखी जा रही है।

साल 2020 में Corona फैलने के बाद Zero Covid Cases की लिस्ट में देशों के नाम घटते-बढ़ते रहे हैं। लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, UN ने ऑफिशियल 193 देश पहचानें थे। इनमें से 4 देशों ने एक भी Corona केस की पुष्टि नहीं की है। Corona कब खत्म होगा वैज्ञानिक अभी तक इस बात का जवाब नहीं दे पा रहे। यह फैला कैसे इसकी भी सटीक जानकारी नहीं है। इस वायरस ने 2 साल में पूरी दुनिया बदल दी। पर कुछ देश दावा कर रहे हैं कि उनके यहां Corona का एक भी केस नहीं मिला। रिपोर्ट के मुताबिक ये चार देश हैं, तुर्कमेनिस्तान (Turkmenistan), तुवालु (Tuvalu), नाउरु (Nauru) और नॉर्थ कोरिया (North Korea)।

नाउरु नाउरु की जनसंख्या काफी कम है। यह छोटा सा आइलैंड है। WHO की रिपोर्ट के मुताबिक यहां 100 में 68 लोग पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हैं। 2017 में यहां सिर्फ 130 लोग पहुंचे थे जिसके बाद इसे दुनिया का सबसे कम विजिट किया जाने वाला देश माना जाता है।

तुर्कमेनिस्तान तुर्कमेनिस्तान में Corona न पहुंचने की वजह बताई जा रही है कि वायरस फैलने के एक महीने पहले से ही इस देश के ज्यादातर बॉर्डर्स बंद थे। साथ ही कई फ्लाइट्स भी कैंसिल थी। यह भी अफवाहें थीं कि इस देश में ‘कोरोना वायरस’ शब्द पर भी पाबंदी थी हालांकि यह खबरें गलत निकलीं।

नॉर्थ कोरिया नॉर्थ कोरिया भी जीरो Corona केसेज का दावा करता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह पहला देश था जिसने Corona के बाद अपने बॉर्डर्स बंद कर दिए थे। नॉर्थ कोरिया के बॉर्डर्स 21 जनवरी से बंद हैं और अब तक कड़ी पाबंदियां हैं।

तुवालु तुवालु ऐसा देश है जहां काफी कम संख्यां में लोग जाते हैं। माना जा रहा है कि यहां की कम जनसंख्या और टूरिस्ट्स का कम आना-जाना ही Corona न फैलने की वजह है।

यह भी पढ़ें – Holi पर जाना है घर तो जल्दी करा लें रिज़र्वेशन, जानें कितनी खाली हैं सीटें

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है