जानें कैसे, नाम का भाग्य पर पड़ता है गहरा असर

0
580

हर किसी के जीवन में परेशानियां आती ही हैं। कभी कभी किसी के जीवन से दुःख ख़त्म ही नहीं होता है, बनते काम बिगड़ते रहते हैं। परेशानियां ख़त्म होने का नाम ही नहीं ले रही हैं तो आप अपना नाम बदल दीजिए। अंकों का संबंध ऊर्जा से है और उसी प्रकार के ये परिणाम देते हैं। इसलिए कई बार अंक ज्योतिषी लोगों को अपने नाम के शब्द विन्यास में परिवर्तन करने की सलाह देकर नई ऊर्जा से जोड़ने की कोशिश करते हैं।

ध्यान देने वाली बात ये है कि प्रत्येक नाम का एक अंक होता है, जो नाम के अक्षर के अंकों को जोड़ के आता है, जैसे यदि राहुल का अंक 6 आता है, तो अंक 6 शुक्र ग्रह का प्रतीक होता है। बता दें कि यदि व्यक्ति की कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत हो, तो निश्चित रूप से यह अंक उसके लिए भाग्यशाली होता है। किंतु एक परिस्थिति ये भी बनती है कि शुक्र उस व्यक्ति की कुंडली में कमज़ोर और खराब फल देने वाला हो। ऐसी स्थिति में नाम का अंक ‘6’ जीवन में शुक्र से संबंधित चीजों की प्राप्ति में बाधा उत्पन्न कर सकता है। कई बार यह स्थिति डायबिटीज रोग तक दे देती है।

समस्याओं को खत्म करने के लिए नाम के शब्द विन्यास में परिवर्तन कर, उसके अंक में परिवर्तन करने में सफल होते हैं, और नए अंक जिस ग्रह का प्रतीक होता है, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होता है। इसी तरह यदि किसी अंक के प्रभाव में देश, समाज या संस्था में कुछ घटनाएं होती हैं,तो ज्योतिषीय ज्ञान से हम या तो उसके प्रभाव को कम या ज्यादा कर सकते हैं, किंतु उसकी वास्तविक प्रकृति को बदल नहीं सकते हैं। उदाहरण के लिए, ऐसा माना जाता है कि अंक 4 और 8 जब साथ आते हैं, तो त्रासदी लाते हैं। जैसे ये दोनों अंक 1984 में साथ आए और उस वर्ष कई बड़ी घटनाएं हुईं।

अंकशास्त्र दरअसल वक्र के सिद्धांत पर कार्य करता है, जो सामान और समरूप घटनाओं को आकर्षित करता है। यही कारण है कि किसी खास अंक के प्रभाव में समान घटनाएं घटती हैं। जैसे साल 2001, जिसका अंक 3 है, यह साल अगर किसी के लिए शुभ है, तो संभव है, वही अंक पुन: 2019 में लाभदायी रहा हो। अत: अंक यदि आपके जीवन में शुभ परिणाम दे रहे हैं, तो बार-बार शुभ परिणाम ही देंगे। और यदि कोई अशुभ परिणाम दे रहा है तो उस अंक के उपयोग को कम करने का प्रयास करना जरूरी होता है। अगर आप भी अपनी ज़िंदगी से परेशान हैं तो अपना नाम बदल कर ज़रूर देखें। हो सकता है आपकी परेशानियां ख़त्म हो जाएं।

यह भी पढ़ें – अब वज़न करना है कम तो जम कर खाएं ‘Golgappe’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है