जान लें, Corona Vaccine की डबल डोज़ के बाद भी कम नहीं हुआ खतरा

0
150

इस वक़्त हर इंसान Corona virus से बचने की फ़िराक़ में है, और सभी लोग Corona Vaccine लगवा रहे हैं। Corona Vaccine लगवाने के बाद सबको लग रहा है कि अब उनपर Corona virus हमला नहीं कर सकेगा। अगर आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो आप गलत सोच रहे हैं। Corona virus का डेल्टा वैरिएंट Delta Variant इतना ख़तरनाक है कि ये Vaccination करा चुके लोगों को भी संक्रमित कर सकता है।

एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है। अध्ययन में कहा गया है कि Delta Variant से बचाव के लिए Vaccine के साथ बचाव और नियंत्रण के उपायों की जरूरत है। इस अध्ययन को Delhi के दो अस्पतालों में अंजाम दिया गया है। अध्ययन में पाया गया कि Vaccine संक्रमण की स्थिति में वायरल अटैक को गंभीर होने से बचाती है।

शोधकर्ताओं ने स्वास्थ्य कर्मियों में सामने आए संक्रमण के 113 ब्रेक थ्रू मामलों का अध्ययन किया है। इसके लिए शोधकर्ताओं ने संभावित Transmission Network बनाया और वायरस जीनोम सीक्वेंस डाटा को विश्लेषित किया। हालांकि Vaccination के बाद भी ब्रेक थ्रू मामले देखे जाते हैं, लेकिन इस बात की भी आशंका है कि संक्रमण आगे बेहद हाई रिस्क वाले लोगों को भी शिकार बना सकता है। इस अध्ययन को INSACOG कंसोर्टियम, CSIR और National Center for Disease Control ने किया है।

पूर्व प्रकाशित स्टडी में शोधकर्ताओं ने कहा कि ‘हमने ज्यादा खतरे वाले उन मामलों की पहचान की, जिसमें संक्रमित व्यक्ति का पूर्ण Vaccination हुआ हो। साथ ही उन मामलों की भी पहचान की गई जिसमें दो व्यक्तियों के बीच Virus संक्रमण का खतरा था, और जिन्होंने Vaccine की दो डोज ले रखी हो।’ अध्ययन ने एक बार फिर से पूर्ण Vaccination करा चुके लोगों में संक्रमण को रोकने के लिए बचाव के उपायों की जरूरत को दर्शाया है।

अध्ययन के नतीजे इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि लोगों के बीच एक तरीके से लापरवाही और निश्चिंतता का माहौल बन गया है। खासतौर पर उनमें जिन्होंने टीकाकरण करा लिया है। अध्ययन में कहा गया है कि Vaccine अब भी काफी प्रभावी है और लोगों में संक्रमण के मामलों को गंभीर होने से बचाती है।

शोधकर्ताओं ने स्पष्ट कर दिया कि संक्रमण के ब्रेक थ्रू मामले सच्चाई हैं। विशेषज्ञों ने संक्रमण को कंट्रोल करने के लिए बचाव और नियंत्रण के उपायों की जरूरत बताई है और लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें – Corona Vaccine की दोनों डोज़ लगवा चुके लोगों को शराब पर मिल रहा डिस्काउंट

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है