Home India घर वापसी करने लगे Kisan, अब जाम नहीं करेगा पेरशान

घर वापसी करने लगे Kisan, अब जाम नहीं करेगा पेरशान

0

आख़िरकार Kisan घर वापसी पर राज़ी हो ही गए हैं। किसानों की मांगें पूरा करने के सरकार के वादे के बाद एक साल से अधिक वक़्त से जारी Kisan Andolan अब ख़त्म हो गया है। संयुक्त Kisan मोर्चा के आंदोलन खत्म करने के ऐलान के बाद टिकरी और सिंघु बॉर्डर से किसानों की घर वापसी शुरू हो गई है।

संयुक्त Kisan मोर्चा (एसकेएम) के धरना वापस लेने के फैसले की जानकारी मिलने के बाद पिछले एक साल से टिकरी सीमा पर डेरा डाले सैकड़ों Kisan गुरुवार को अपने घर के लिए रवाना हो गए। हालांकि, संयुक्त Kisan मोर्चा ने ऐलान किया है कि वे 11 दिसंबर को जश्न मनाने के बाद घर वापस जाएंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, किसानों के पहले जत्थे में घर लौटने वाले पठानकोट, अमृतसर, तरनतारन, गुरदासपुर, होशियारपुर और फिरोजपुर जैसे दूर-दराज के स्थानों के थे, जबकि उनमें से अधिकांश ने आज सुबह (शुक्रवार) जल्दी वापस जाने के लिए अपना सामान पैक किया। जब मंच से आंदोलन खत्म करने का ऐलान किया गया तो मुख्य प्रदर्शन स्थल पर किसानों ने जीत का जश्न मनाया और मंच पर डांस भी किया।

बीकेयू नेता ने बहादुरगढ़ शहर और अन्य स्थानों के लोगों की मदद के लिए आभार व्यक्त किया। इस बीच संयुक्त Kisan मोर्चा (एसकेएम) के नेताओं द्वारा अपने एक साल के आंदोलन की जीत की घोषणा के तुरंत बाद पिछले एक साल से Kisan Andolan के केंद्र रहे सिंघू सीमा पर जश्न शुरू हो गया। इसके अलावा सैकड़ों किसानों ने एसकेएम की घोषणा के बाद अपना सामान, टेंट पैक करना शुरू कर दिया और सीमा पर अपने अस्थायी आश्रयों को हटाना शुरू कर दिया। Kisan विजय जुलूस निकालते नजर आए। किसानों के समूह अपने ट्रैक्टरों पर गाने और संगीत के साथ नाचते और आपस में मिठाई बांटते देखे गए।

यह भी पढ़ें – बड़ों को नहीं अब बच्चों को अपनी चपेट में ले रहा है Corona, लाखों बच्चे संक्रमित 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Exit mobile version