Britain के नए सम्राट बने King Charles III, हुआ नई पारी का आगाज़

0
178

आज Britain में एक अध्याय ख़त्म हुआ तो एक नए अध्याय का आगाज़ भी हुआ। Queen Elizabeth II के निधन के दो दिन बाद उनके बेटे King Charles III को Britain का नया सम्राट घोषित किया गया है। इतिहास में पहली बार टेलीविजन पर ऐतिहासिक समारोह में King Charles III की ताजपोशी हुई।

सेंट जेम्स पैलेस में एक ऐतिहासिक समारोह में शनिवार को King Charles III को आधिकारिक तौर पर Britain का सम्राट घोषित किया गया। मां Elizabeth II के निधन से पूर्व वह Britain के प्रिंस थे, शनिवार को उनकी ताजपोशी की औपचारिक घोषणा की गई। इसके साथ ही उनकी पत्नी कैमिला क्वीन कंसोर्ट चुनी गईं।

Britain के नए सम्राट Charles III ने इससे पहले शुक्रवार को अपने पहले संबोधन में मां Elizabeth II को याद किया और कसम खाई वे अपनी मां और महारानी द्वारा खाई कसम को जारी रखेंगे और आजीवन Britain के लोगों के लिए काम करते रहेंगे।

शुक्रवार को सम्राट ने अपनी मां Queen Elizabeth II को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा था, “… मेरी प्यारी मां जब आप मेरे प्रिय स्वर्गीय पिता से मिलने के लिए अपनी अंतिम महान यात्रा शुरू कर चुके हैं, मैं बस आपको धन्यवाद कहना चाहता हूं। हमारे परिवार और राष्ट्र के लोगों के प्रति आपके प्यार और समर्पण के लिए धन्यवाद, आपने इतने वर्षों तक इतनी लगन से सेवा की।”

लंदन में सेंट जेम्स पैलेस में शाही समारोह के दौरान Britain की पीएम लिज ट्रस के अलावा कई वरिष्ठ राजनेता और अधिकारियों ने भाग लिया। इनमें वे अधिकारी और राजनेता भी शामिल हुए जो आने वाले समय में सम्राट के सलाहकार के तौर पर काम करेंगे। समारोह में King Charles III के साथ उनकी पत्नी कैमिला को क्वीन कंसोर्ट चुना गया। साथ में उनके सबसे बड़े बेटे विलियम चार्ल्स के उत्तराधिकारी होंगे। उन्हें प्रिंस ऑफ वेल्स की उपाधि दी गई।

यह भी पढ़ें – बढ़ रही है Brahmastra की डिमांड, थिएटर्स में 21 घंटे तक चल रही फिल्म

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है