Karela है सेहत के लिए गुणकारी, इस तरह दूर करें Karele की कड़वाहट

0
675

Karele को अक्सर लोग इसलिए नहीं खाते क्योंकि इसकी कड़वाहट किसी को भी अच्छी नही लगती। Karela स्वाद में भले ही कड़वा होता है, लेकिन सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बता दें कि Karele का सेवन करने से सेहत को कई अद्भुत फायदे होते हैं। Karele का नियमित सेवन कब्ज़ और अपच से राहत मिलने के साथ मधुमेह में रामबाण औषधि का काम करता है। इसके कड़वे स्वाद की वजह से कई लोग इसे अपने आहार का हिस्सा बनाने से कतराते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो Karela खाना न छोड़े बल्कि Karele का कड़वापन दूर करें। आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह Karele का कड़वापन दूर करना है।

Karele को खाने में ज़रूर करें शामिल, मधुमेह में रामबाण औषधि का करता है काम

इस तरह दूर करें Karele का कड़वापन

  1. Karele का कड़वापन खत्म करने के लिए सबसे पहले इसे ऊपर से छील लें। Karele के ऊपर जितनी भी खुरदुरी स्किन मौजूद होती है वह सब निकाल दें।
  2. Karele को पकाने से पहले उसके बड़े बीज निकाल दें। Karele के बीज काफी कड़वे होते हैं जो सब्जी में कड़वापन ला सकते हैं।
  3. Karele का कड़वापन हटाने के लिए उस पर नमक लगाकर करीब 20 से 30 मिनट के लिए अलग रखें। आप देखेंगे करेला पानी छोड़ देगा जो कि इसका कड़वा रस है।
  4. नमक लगाने के बाद Karele को निचोड़ें। Karele को पानी से साफ करके दोबारा निचोड़ें, ऐसा करने से Karele का कड़वापन निकल जाएगा।
  5. Karele में चीरा लगाकर चावल के पानी में आधा घंटे भिगाकर रखें और फिर इसकी सब्जी बनाएं। Karele की कड़वाहट का पता नहीं चलेगा।
  6. Karele की कड़वाहट कम करने के लिए Karele छीलकर उन पर आटा और नमक लगाकर एक छंटे के लिए अलग रखे दें। फिर धोकर इसकी सब्जी बनाएं।
  7. Karele का कड़वापन निकालने के लिए इसके छोटे-छोटे टुकड़े करके दही में एक घंटे के लिए भिगोकर रख दें।

यह भी पढ़ें – रिश्तों में Bread Mawa Roll के साथ घोलें मिठास

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है