देश में सबसे बड़ा होगा Jewar Airport, इस दिन शिलान्यास करेंगे PM Modi

0
145

भारत देश अब किसी से भी पीछे नहीं रह गया है। PM Narendra Modi गुरुवार(25 नवंबर) को Jewar Airport, का शिलान्यास करने पहुंचेंगे। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश 5 International Airports वाला राज्य बनने की तरफ कदम बढ़ा देगा।

इस Airport की शुरुआत के साथ ही UP देश में 5 International Airports वाला पहला राज्य बन जाएगा। हाल ही में PM Modi ने Kushinagar International Airport का उद्घाटन किया था। इससे पूर्वी UP के जिलों को दुनिया से जोड़ने में आसानी होगी। UP की Yogi Adityanath सरकार ने अयोध्या में भी International Airport के काम में तेजी लाने का फैसला लिया है। अब तक राज्य में लखनऊ और वाराणसी हवाई अड्डों को ही अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली थी। इसके बाद कुशीनगर में तीसरा Airport बना है और अयोध्या में काम चल ही रहा है। इस तरह Jewar Airport को मिलाकर कुल 5 Airport हो जाएंगे।

23 नवंबर को ही CM Yogi Adityanath Jewar के रूही गांव में तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए पहुंचेंगे। Jewar Airport में कुल 4 हेलिपैड और 5 रनवे बनाए जाएंगे। इस Airport से Delhi-NCR के हवाई यात्रियों को सुविधा होगी। Indira Gandhi International Airport पर भी इससे दबाव कम होगा। 3 हजार किलोमीटर के दायरे में बन रहे Jewar Airport के निर्माण से इन्फ्रास्ट्रक्चर के मामले में उत्तर प्रदेश एक लंबी छलांग लगा लेगा। एक्सप्रेसवे राज्य कहलाने वाले UP में बीते कुछ सालों में तेजी से इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स आगे बढ़े हैं।

देश का सबसे बड़ा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे भी फिलहाल उत्तर प्रदेश में ही है, जिसका हाल ही में PM Modi ने उद्घाटन किया था। इससे पहले भी UP के ही Agra Lucknow Express Way को यह दर्जा हासिल था। Jewar में बन रहे हवाई अड्डे का नाम नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा और इसकी Indira Gandhi Airport से दूरी 72 किलोमीटर की होगी। इसके अलावा Noida से इसकी दूरी 40 किलोमीटर होगी और दादरी से भी इतना ही डिस्टेंस रहेगा। 3,000 एकड़ में बन रहा यह Airport देश में सबसे बड़ा होगा। इससे एक तरफ Delhi के Airport पर दबाव कम होगा। इसके अलावा आगरा, मथुरा समेत पश्चिम UP के कई जिलों के लोगों को इससे सुविधा होगी।

यह भी पढ़ें – IND vs NZ: कानपुर पहुंची New Zealand की टीम, अनूठे अंदाज़ में हुआ कीवियों का वेलकम

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है