Janmashtami 2022: माखन चोर के लिए घर पर ही बनाएं ‘Safed Makhan’

0
1454

Coronavirus के चलते इस बार सभी त्योहारों का मज़ा बदमज़ा हो गया है लेकिन सुरक्षा के लिहाज़ से आपको खुद भी और अपने परिवार वालों को भी सेफ रखना है इसलिए इस Janmashtami पर आप घर पर ही रहकर लड्डू गोपाल के लिए बनाएं ‘Safed Makhan’।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार लड्डू गोपाल को ‘Safed Makhan’ इतना अधिक पसंद है कि वे माखन(Makhan) की चोरी भी किया करते थे, जिस वजह से उन्हें Makhan चोर भी कहा जाता है। Janmashtami के दिन लड्डू गोपाल को विशेष रूप से Makhan का भोग लगाया जाता है। आपने भी अक्सर तस्वीरों और टीवी पर भगवान कृष्ण को Makhan खाते ही देखा होगा। दरअसल Janmashtami के दिन लड्डू गोपाल को कई तरह की चीजों का भोग लगाया जाता है। लड्डू गोपाल के भोग में Makhan को शामिल करना चाहिए।

Coronavirus के चलते लोग अधिकांश समय घर पर ही बीता रहें हैं। ऐसे में अगर आप भी ये सोच रही हैं कि घर में ‘Safed Makhan’ कैसे बनाया जाए तो आज हम आपको बताते हैं कि आप घर में Makhan कैसे बना सकती हैं। घर में ‘Safed Makhan’ बनाना काफी आसान होता है।

Makhan बनाने की विधि

• दूध उबाल कर, ठंडा होने के बाद, उसे बाद में प्रयोग में लाने के लिये, फ्रिज में रख दिया जाता है। दूध के ठंडे होने पर उसके ऊपर मलाई की मोटी परत बन जाती है, दूध से इस मलाई को निकालकर किसी प्याले या डिब्बे में रख लीजिये। मलाई भरे प्याले को ढककर फ्रीजर में रख दीजिये।
• कुछ दिनों तक मलाई को एक बर्तन में इक्ट्ठा करना है। इस मलाई को फ्रीजर में स्टोर कर रख लें। जिस दिन आपको Makhan बनाना होगा उस दिन फ्रिजर में स्टोर करे हुए मक्खन को बाहर निकाल लें।
• कुछ देर कमरे के तापमान में रखने के बाद मलाई को फूड प्रोसेसर में डालकर चलाएं। ध्यान दें कि Makhan और छाछ के अलग होने तक इसे चलाएं।
• जब Makhan और छाछ अलग हो जाएं तो Makhan को एक लकड़ी के मदानी से निकाल लें। ये Makhan अब तैयार हो चुका है। जानकारी के लिए बता दें कि इस Makhan को बनाकर फ्रिज में रख दें। फ्रिज में रखने के बाद एक हफ्ते तक यह Makhan खराब नहीं होगा। आप चाहें तो Janmashtami से पहले ही इसे बनाकर रख सकती हैं। इस साल देश के कई हिस्सों में 11 को और कई हिस्सों में 12 अगस्त को Janmashtami का पर्व मनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें – इस बार खोए की नहीं बल्कि बनाएं ‘Pineapple Barfi’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है