Car में पीछे बैठने वालों को भी Seat Belt लगाना है ज़रूरी, वरना देना पड़ सकता है जुर्माना 

0
214

अभी तक आपने यही सुना होगा कि Car में बैठते ही Seat Belt लगाना ज़रूरी हो जाता है लेकिन कम लोग ही जानते हैं कि गाड़ी की पिछली सीट पर बैठे यात्री के लिए भी Seat Belt पहनना ज़रूरी है। ऐसा ना करने पर आपको 1000 रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है।

कई लोगों को इस बात की जानकारी ही नहीं है कि पीछे बैठे यात्री के लिए भी Seat Belt नहीं पहनने पर जुर्माने का प्रावधान है। लेकिन आपको Seat Belt जुर्माने के डर से नहीं बल्कि अपनी सुरक्षा के लिए ज़रूर पहननी चाहिए।

सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों में कमी लाने के लिए सरकार वाहनों में सुरक्षा प्रावधानों को सख्त करने की कोशिश में लगी हुई है। अब सरकार वाहन विनिर्माताओं के लिए कम-से-कम छह Airbag देना जरूरी करने का प्रावधान भी करना चाहती है। आठ यात्रियों वाले वाहनों में छह Airbag का प्रावधान अक्टूबर से लागू किया जा सकता है।

Airbag हादसे के समय अचानक खुल जाता है और यात्रियों को सीधी टक्कर से बचा लेता है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री Nitin Gadkari ने पिछले साल कहा था कि छोटी कारों में भी पर्याप्त संख्या में Airbag दिए जाने चाहिए। उन्होंने महंगी कारों में ही आठ Airbag दिए जाने को लेकर कार कंपनियों पर सवाल भी उठाए थे।

Nitin Gadkari ने कुछ महीने पहले बताया था कि गाड़ियों में मौजूद लोगों की सुरक्षा के लिए सरकार ने ऑटो कंपनियों को थ्री-पॉइंट Seat Belt की पेशकश करने को कहा है। उन्होंने कहा था कि पिछली सीट पर बीच में बैठने वाले शख्स के लिए भी Seat Belt देनी होगी।

यह भी पढ़ें – सुधर रही है Raju Srivastava की हालत, कर रहे हैं बात करने की कोशिश

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है