कर लीजिए आख़री दीदार, हमेशा के लिए दुनिया से विदा हो रहा है Internet Explorer

0
189

जिस चीज़ को कम्प्यूटर खोलते ही हर इंसान इस्तेमाल करता था अब वो हमेशा के लिए गायब होने वाला है। दरअसल Microsoft का 27 साल पुराना इंटरनेट एक्सप्लोरर (Internet Explorer) आज (15 जून) से पूरी तरह से बंद हो रहा है।

Internet Explorer को 1995 में विंडोज 95 के रूप में लॉन्च किया गया था। उस दौर में इसे खरीदना पड़ता था लेकिन इसके बाद के वर्जन फ्री आने लगे थे और इन्हें डाउनलोड कर या फिर इन-सर्विस पैक के रूप में उपलब्ध कराया जाने लगा था। साल 2000 के आसपास इस वेब ब्राउजर की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि साल 2003 में इसका 95 फीसदी उपयोग किया जाता था। बता दें Internet Explorer मोबाइल के लिए कभी उपलब्ध ही नहीं था।

जानें, क्यों बंद किया जा रहा है Internet Explorer

  • लगभग तीन दशक पुराना ब्राउज़र 2003 में 95 % उपयोग हिस्सेदारी पर पहुंच गया। हालांकि, Internet Explorer अपनी स्थिति को बनाए नहीं रख सका और इसके यूजर बेस में भारी गिरावट शुरू हो गई क्योंकि अन्य प्रतियोगियों ने बेहतर यूजर इंटरफेस, हाई इंटरनेट स्पीड और नए ब्राउज़र जारी किए।
  • Internet Explorer, समय के साथ, एक डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र में विकसित हो गया है जिसका उपयोग अन्य ब्राउज़रों को इंस्टाल करने के लिए किया जाता रहा।
  • माइक्रोसॉफ्ट एज प्रोग्राम मैनेजर ने कहा कि Internet Explorer मोड को माइक्रोसॉफ्ट एज में शामिल किया गया है, जिससे आप पुराने Internet Explorer -आधारित वेबसाइटों और एप्लिकेशन को सीधे माइक्रोसॉफ्ट एज से देख सकते हैं।
  • 2022 में मई तक की एक रिपोर्ट अनुसार कंप्यूटर पर यूज होने वाले वेब ब्राउज़र के बाज़ार में अकेले गूगल क्रोम का 67 प्रतिशत हिस्सा है।
  • इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट एज का 77 प्रतिशत, फायरफ़ॉक्स का 4.86 प्रतिशत हिस्सा, Internet Explorer का 1.53 प्रतिशत, सफारी का 2.63 प्रतिशत और ओपेरा का 1.40 प्रतिशत हिस्सा है।
  • वहीं मोबाइल ब्राउज़र में भी क्रोम का 25 प्रतिशत हिस्सा है, सफारी का 17.64 प्रतिशत, सैमसंग इंटरनेट का 6.92 प्रतिशत है।
  • साफ है गूगल क्रोम ने Internet Explorer से उसकी बादशाहत छीन ली है। Internet Explorer जिसका कभी पूरी दुनिया में 95 प्रतिशत हिस्सा था अब उसका 2 प्रतिशत से भी कम हिस्सा रह गया है।

यह भी पढ़ें – खा रहे हैं Momos तो हो जाएं सावधान, AIIMS के एक्सपर्ट की चेतावनी

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है