International Women’s Day 2022: एक ही दिन महिलाओं के काम की सराहना के लिए काफी नहीं

0
869

आज 8 मार्च के दिन देशभर में International Women’s Day मनाया जा रहा है। International Women’s Day हर साल भारत के साथ-साथ विदेशों में भी मनाया जाता है। बता दें कि ये दिन सबसे पहले 1909 में मनाया गया था। ये दिन एक समाजवादी राजनीतिक कार्यक्रम के तौर पर मनाया गया था। इस मौके पर हर साल थीम रखी जाती है। इस साल Women’s Day की थीम ‘जेंडर इक्वैलिटी फॉर ए सस्टेनेबल टुमारो’ यानी एक स्थायी कल के लिए आज लैंगिक समानता है। इस बात से अभिप्राय महिलाओं को समाज में उनके अधिकार के प्रति जागरूक करना और उन्हें समानता की भावना पैदा करना है। इसके लिए अलग-अलग क्षेत्रों में महिलाओं द्वारा दिए गए उनके योगदान के लिए Women’s Day मनाया जाता है। अमेरिका में 8 मार्च 1975 को पहली बार Women’s Day मनाया गया था। इससे पहले 28 फरवरी के दिन मनाया जाता था।

कैसे मनाएं Women’s Day?

आज का दिन आप घर हो या ऑफिस कहीं भी मना सकते है। आज के दिन उन्हें गुलाब, गिफ्ट्स और चॉकलेट जैसे तोहफे दिए जाते हैं या फिर उन्हें पार्टी दी जाती है। इसके अलावा आज के दिन कुछ ऑफिसों में Women’s Day के दिन महिलाओं को छुट्टी दी जाती है या फिर हाफ डे दिया जाता है।

बॉलीवुड

यह बात तो सब जानते है कि परिवर्तन ही प्रकृति का नियम है और प्रकृति के इसी नियम पर ही बॉलीवुड भी चलता है। बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बनी गई है जो महिलाओं को सशक्त बनाने में अहम भूमिका निभाती है।

  • इसमे पहली फिल्म साल 2016 में ‘पिंक’ आई थी।
  • 2017 में फिल्म ‘टॉयलेट- एक प्रेम कथा’ आई थी।
  • 2018 में फिल्म पैडमैन आई थी।International
  • 2020 में फिल्म थप्पड़ आई थी।

यह भी पढ़ें – भारतीयों की यही राय-‘Patni को हमेशा मानना चाहिए अपने Pati का कहना’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है