Home Business अब सीनियर सिटीजन को Train Ticket पर छूट नहीं देगी Indian Railways

अब सीनियर सिटीजन को Train Ticket पर छूट नहीं देगी Indian Railways

0

देश में महंगाई की मार तो जनता झेल ही रही है और ये सोच रही है की मोदी सरकार अच्छे दिन ला रही है। अगर आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो एक और अच्छी ख़बर आपके लिए आ गई है। अब तक Indian Railways सीनियर सिटीजन(Senior Citizens) को Train Ticket पर छूट देती थी लेकिन अब ये छूट आपको नहीं मिलेगी। मोदी है तो मुमकिन है। एक दिन ऐसा भी आएगा जब दिव्यांगजनों को भी कोई छूट नहीं दी जाएगी।

Senior Citizens को Train Ticket पर अब छूट नहीं दी जाएगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस संबंध में स्थिति स्पष्ट कर दी है। हालांकि, भारतीय रेल ने दिव्यांगजनों की चार श्रेणियों, रोगियों और छात्रों की 11 श्रेणियों के किराये में छूट देना जारी रखा है।

केंद्रीय रेल मंत्री ने लोकसभा में एम आरिफ के एक प्रश्न के लिखित जवाब में कहा, ‘‘भारतीय रेल पहले से ही वरिष्ठ नागरिकों समेत यात्रियों के लिए यात्रा लागत पर 50 प्रतिशत से अधिक का खर्च पहले से वहन कर रही है। इसके अलावा, Covid-19 के कारण पिछले दो वर्षों की रेलवे की कमाई 2019-20 की तुलना में कम रही। इसका रेलवे की वित्तीय सेहत पर भी व्यापक प्रभाव पड़ा।’’ वैष्णव ने कहा कि इसी कारण Senior Citizens समेत कई श्रेणियों के किराये में छूट का दायरा बढ़ाना ठीक नहीं है।

रेल मंत्री ने सदन को यह भी बताया कि 2019-20 के दौरान, लगभग 22.6 लाख Senior Citizens पैसेंजर ने रेलवे के सतत विकास के लिए यात्री किराए में रियायत योजना को छोड़ने का विकल्प चुना था।

आंकड़ों के मुताबिक 2019-20, 2020-21और 2021-22 के दौरान आरक्षित वर्गों में यात्रा करने वाले सीनियर सिटीजन पैसेंजर की संख्या क्रमशः 6.18 करोड़, 1.90 करोड़ और 5.55 करोड़ थी। बीते दो साल Senior Citizens कैटेगरी के यात्रियों की संख्या में गिरावट संभवत: Covid-19 महामारी की वजह से हुई है।

यह भी पढ़ें – फिर से मम्मी बनने जा रही हैं Kareena Kapoor!

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Exit mobile version