Indian Railway : जनरल बोगियों के लिए नहीं कराना होगा Reservation

0
193

Corona virus के चलते हर जगह बदलाव देखने को मिला लेकिन अब हालात सही होते ही चीज़ें वापिस अपने पुराने नियमों पर लौटने लगी हैं। Indian Railway ने सोमवार(28 फरवरी) को मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में सामान्य डिब्बों में अनारक्षित यात्री सेवाओं को बहाल करने का आदेश दिया है। Covid-19 मामलों की संख्या में गिरावट देखते हुए Railway की तरफ से ये नए आदेश जारी किए गए हैं।

Corona के बाद अनारक्षित डिब्बों के लिए भी Reservation करवाने पड़ते थे। जैसे ही महामारी फैली,Railway ने भीड़ से बचने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए केवल आरक्षित टिकट वाले यात्रियों को सामान्य डिब्बों में यात्रा करने की अनुमति दी थी। Railway का यह नया आदेश ट्रेन सेवाओं के पूरी तरह से सामान्य होने का संकेत है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के कई यात्रियों को इससे बड़ी राहत मिलेगी।

अधिकारियों ने कहा कि सामान्य सेवाएं बहाल करने के लिए दो रास्ते होंगे। उन्होंने कहा कि उदाहरण के लिए यदि कुछ ट्रेनों के सामान्य डिब्बों में आरक्षित सीटों की अग्रिम बुकिंग होती है, तो उन डिब्बों के लिए अधिकतम 120 दिनों तक कोई अनारक्षित टिकट जारी नहीं किया जाएगा। Railway टिकट आरक्षण मानदंडों के अनुसार 120 दिन पहले टिकट बुकिंग की अनुमति देता है। दूसरा परिदृश्य यह है कि यदि किसी Train के सामान्य डिब्बों में आरक्षित टिकटों की अग्रिम बुकिंग नहीं होती है, तो यात्रियों को यात्रा करने के लिए तुरंत अनारक्षित टिकट मिल सकता है। Railway के एक प्रवक्ता ने कहा कि नियमित ट्रेनों में सामान्य डिब्बों को आरक्षित या अनारक्षित के रूप में चिह्नित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – इस एक्ट्रेस के साथ Salman Khan ने कर ली सगाई, फैंस पसंद कर रहे जोड़ी

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है