देश में कल(21 जुलाई) Bakra Eid का त्यौहार मनाया जाएगा। सभी जगह Bakra Eid की पहले से ही तैयारी पूरी कर ली गई है। Corona संक्रमण को देखते हुए Yogi सरकार की ओर से गाइडलाइंस जारी की गई है। Corona virus का ख़तरा अभी कम तो हुआ है लेकिन पूरी तरह ख़त्म नहीं हुआ है ऐसे में मौजूदा हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने इस बार Bakra Eid पर भी सख्ती रखने का निर्देश दिया है।

ईद के दौरान किसी भी जगह पर 50 से ज्यादा लोगों को इकट्ठा होने की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा CM Yogi Adityanath ने प्रशासन को Bakra Eid पर गोवंश व ऊंट की कुबार्नी न हो, ये सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर भी जानवरों की कुर्बानी की मनाही होगी। गाइडलाइंस में कहा गया है कि जानवरों की कुबार्नी चिन्हित स्थलों व निजी परिसरों में की जाए। कुबार्नी के दौरान स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए।

21 जुलाई को Bakra Eid का त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन ईदगाहों और प्रमुख मस्जिदों में ईद-उल-अजहा की विशेष नमाज सुबह 6 बजे से लेकर 10 बजकर 30 मिनट तक अदा करने की तैयारी है। Bakra Eid के दिन सुबह में नमाज अदा करने के साथ ही ईद मनाने की शुरुआत हो जाती है।

मुस्लिम धर्मगुरुओं ने Corona संक्रमण के कारण Bakra Eid की नमाज मोहल्ले की मस्जिदों में ही अदा करने की अपील की है। प्रवक्ता हाजी फरमान हैदर ने कहा कि Bakra Eid को देखते हुए सभी से अपील है कि वह Corona प्रोटोकॉल का पालन करें। खुली जगह पर कुबार्नी करने की बजाय बंद जगह पर करें। उन्होंने बताया, साफ-सफाई का भी ख्याल रखें और मस्जिदों में भीड़-भाड़ न करें, अपने मोहल्ले की मस्जिदों में ही नमाज पढ़ें। वहीं, इमाम ऐशबाग ईदगाह मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कुबार्नी के फोटो सोशल मीडिया पर न डालने को कहा है।

यह भी पढ़ें: इस साल नहीं होगी Kanwar Yatra: यूपी सरकार

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है