मुस्लिम समुदाय के लिए मुहर्रम त्यौहार एक बहुत बड़ा पर्व माना जाता है। भारत ही नहीं यह त्यौहार पूरे दुनिया में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

भारत देश को प्राचीन समय से ही अनेकता में एकता वाला देश कहा जाता है। भारत देश में अनेक धर्मों के लोग एक साथ मिलकर सदियों से यहाँ रह रहे हैं। यहां अलग जाति, अलग धर्म, अलग वेशभूषा, अलग खान-पान, अलग भाषा बोलने वाले कई प्रकार के लोग रहते हैं। यही कारण है कि यहां अलग-अलग धर्मों में अलग-अलग त्यौहार देखने को मिलते हैं और यहां सभी धर्मों के लोग अपने-अपने त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाते हैं।

योगी आदित्यनाथ ने मुहर्रम में ताजिया निकालने पर किया ये आदेश जारी और कहा अगर...

मुस्लिम समुदाय के लिए मुहर्रम त्यौहार एक बड़ा त्यौहार माना जाता है। भारत ही नहीं यह त्यौहार पूरी दुनियां में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। बावजूद इसके मुस्लिम समुदाय का यह त्यौहार हमेशा ही चर्चाओं का विषय रहता है। हाल ही में इस त्यौहार को लेकर एक चर्चा फिर से सामने आ रही है।

यूं तो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी हमेशा ही उत्तर प्रदेश के लिए कोई ना कोई फैसला लेते रहते हैं। उनके द्वारा उठाए गए कदम उत्तर प्रदेश ही नहीं पूरे देश में चर्चा का विषय बने रहते हैं। शहरों के नाम बदलने का फैसला उनका काफी चर्चाओं का विषय रहा और इस फैसले पर काफी राजनीति भी देखने को मिली।

योगी आदित्यनाथ ने मुहर्रम में ताजिया निकालने पर किया ये आदेश जारी और कहा अगर...

मुहर्रम त्यौहार को लेकर योगी आदित्यनाथ ने आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने आने वाले सभी त्यौहारों पर पुलिस को चौकन्ना रहने की हिदायत दी है। इसके अलावा अफवाह पर लगाम लगाने के लिए भी कड़े निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डीएम, एसएसपी व एसपी से कहा है कि हर जगह पर सुरक्षा का चौकन्ना प्रबंध किया जाए।

मुहर्रम के लिए उन्होंने आदेश जारी करते हुए कहा है कि परंपरा के विरुद्ध कोई काम नहीं होना चाहिए। इसके अलावा ताजिए की ऊंचाई तय की गई फीट ऊंचाई के अनुसार होनी चाहिए। लोगों के ताजिए सड़क पर नहीं होने चाहिए। सड़कों की बजाए अपने घरों में ही ताजियों को रखें। हाल ही में देखा गया है कि बच्चों के गायब होने का मामला सुर्खियों में बना रहा। बच्चे चोरी होने के संदेह में भीड़ की हिंसा की बढ़ती घटनाओं पर नजर रखने के लिए योगी सरकार ने कैमरे पर भी कड़ी निगरानी रखने को कहा है।