World Physiotherapy Day पर जानें इस दिन का महत्व और इतिहास

0
82

आज देश दुनिया में Physiotherapy Day मनाया जा रहा है। हर साल 8 सितंबर को World Physiotherapy Day मनाया जाता है। Physiotherapy Day लोगों को अच्छी तरह से रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले Physiotherapists के बारे में जागरूकता पैदा करने का प्रयास करता है। इस दिन का उपयोग चिकित्सा क्षेत्र में उनके योगदान के लिए दुनिया भर के Physiotherapists को धन्यवाद देने के अवसर के रूप में भी किया जाता है।

Physiotherapy या भौतिक चिकित्सा आंदोलन और व्यायाम में विशेषज्ञता है जो लोगों को दर्द, चोट, विकार से लड़ने में मदद कर सकती है। Physiotherapy में सामान्य व्यायाम शामिल नहीं हैं जो घर पर किए जा सकते हैं। इसे एक Physiotherapists से की देखरेख में करने के की जरूरत होती है। Physiotherapy आपको अधिक मजबूत और लचीला बनने में भी मदद कर सकती है। यह चोट की संभावना को कम करने के लिए गतिशील रहने का विचार हो सकती है।

जानें, World Physiotherapy Day का इतिहास

विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस वर्ष 1996 में 8 सितंबर को नामित किया गया था। इसकी स्थापना 1951 में हुई थी। यह दिन वैश्विक भौतिक चिकित्सा समुदाय की एकता और एकजुटता को दर्शाता है। तब से इस दिन कोशिश की जाती है कि यह दिन Physiotherapists के काम को पहचाने और उन्हें सहारा देने के लिए याद रखा जाए। आगे इस दिन पेशे को बढ़ावा देने और उनकी विशेषज्ञता को आगे बढ़ाने पर जोर दिया गया।

जानें किन समस्याओं के इलाज के लिए कुछ लोग Physiotherapy का चयन करते हैं

  • उम्र से संबंधित चिकित्सा समस्याओं के बेहतर प्रबंधन में मदद करें।
  • यह स्ट्रोक से उबरने में भी मदद कर सकता है।
  • यह आपको चोट से बचने में मदद कर सकता है।
  • दर्द को मैनेज करने में सहायता करता है।
  • चोट और आघात से उबरने का समर्थन करता है।
  • आपको गिरने से रोकने में संतुलन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें: लोगों को मिल सकती है राहत, कैंसर, TB, डायबिटीज की Medicines…

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है