भारतीय वायुसेना के प्रमुख बी.एस.धनोआ और विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने एक साथ मिग-21 ट्रेनर लड़ाकू विमान में भरी उड़ान

सूत्रों के मुताबिक एयर चीफ़ मार्शल बी.एस.धनोआ और विंग कमांडर अभिनंदन ने पठानकोट एयरबेस से सुबह साढ़े 11 बजे मिग-21 ट्रेनर लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। आपको बता दें कि यह उड़ान भारतीय वायुसेना प्रमुख बी.एस.धनोआ की आखिरी उड़ान होगी, उनके रिटायरमेंट से पहले। मिग-21 के पायलट रह चुके एयर चीफ़ मार्शल धनोआ ने कार्गिल युद्ध में 17वीं स्क्वॉर्डन का नेतृत्व करते हुए यह विमान उड़ाया था। साथ ही आपको ये भी बता दें कि विंग कमांडर अभिनंदन बीते फरवरी माह में हिंदुस्तान-पाकिस्तान कि वायुसेना के बीच हुई डॉगफाइट के दौरान ज़ख़्मी हो गए थे। उसके बाद 6 महिने लगे उन्हें मेडिकल क्लियरेंस मिलने में। अभिनंदन की इस वापसी के बाद एयर चीफ़ मार्शल बी.एस. धनोआ ने कहा, “अभिनंदन के साथ उड़ान भरना ख़ुशी की बात रही क्योंकि अब वह विमान उड़ा सकते हैं। यही हर पायलट चाहता है। मुझे भी 1988 में इजेक्ट करना पड़ा था और मुझे उड़ान भरने के लिए सक्षम होने में नौ महीने लगे थे मगर उन्हें छह ही महीने लगे।”

अभिनंदन एक बार फिर आसमान में, एक नए कलेवर के साथ...

पकिस्तान में अभिनंदन गिरफ़्तारी के बाद सुरक्षित वापसी पर हिंदुस्तान में जश्न सा माहौल हो गया था। हर तरफ केवल उन्हीं की चर्चा थी। पूरा सोशल मीडिया भरा पड़ा था अभिनंदन की वापसी पर उनका अभिनंदन करने के लिए। एक बार फिर सोशल मीडिया का बाज़ार गरम है, पर इस बार विंग कमांडर अभिनंदन का नया लुक चर्चा का विषय है। उनकी घुमावदार मूंछ अब कुछ छोटी नज़र आ रही है ताज़ा मिली तस्वीरों में। लोग इस बात से भी खुश हैं कि उन्हें बहुत जल्दी मेडिकल क्लेयरेंस मिल गया विमान उड़ाने का। देश के इस असली हीरो से जनता को ख़ासी उम्मीदें हैं।

IAF विंग कमांडर अभिनंदन पाक दोपहर बाद लौटेगा; भारत उनके स्वागत के लिए ढोल नगाड़ों और मिठाइयों के साथ तैयार है *

Wing Commander Abhinandan Varthaman flies MiG-21 sortie with IAF chief BS Dhanoa
फरवरी में हुए पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमले किए और चरमपंथियों के सभी अड्डे तबाह करने का दावा किया था। फिर इसके जवाब में 27 फ़रवरी को पाकिस्तानी वायुसेना भी एक दावा किया था कि उनके विमानों ने भारत के छह सैन्य ठिकानों के पास खुले में बम गिराए हैं। इन्हीं विमानों का पीछा करते हुए विंग कमांडर अभिनंदन मिग-21 को लेकर पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर के हवाई क्षेत्र में चले गए थे। यहीं पर पाकिस्तानी वायुसेना ने उनके विमान को मार गिराया था। इस घटना के बाद अभिनंदन पाकिस्तान में कैद कर लिए गए थे पर अंतर्राष्ट्रीय युद्ध नियम के तहत पाकिस्तान को 24 घंटे के अंदर अभिनंदन को सुरक्षित रिहा करना पड़ा था। भारत ने इस बहदुरी के लिए विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र से भी सम्मानित किया है।

चुनाव आयोग ने BJP विधायक को FB पर अभिनंदन की तस्वीर हटाने का दिया आदेश