अभिनंदन के 51वें स्क्वॉड्रन को 8 अक्टूबर से वायुसेना दिवस के मौके पर एयरफोर्स चीफ आरकेएस भदौरिया प्रशस्ति पत्र देंगे।

airforce day

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले की कोशिश को नाकाम करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन अब स्कवॉड्रन को वायुसेना प्रशस्ति पत्र  से सम्मानित करेगी। दरअसल अभिनंदन के 51वें स्क्वॉड्रन को 8 अक्टूबर से वायुसेना दिवस के मौके पर एयरफोर्स चीफ आरकेएस भदौरिया प्रशस्ति पत्र देंगे। बतादें कि स्क्वॉड्रन की तरफ से कमांडिंग ऑफिसर ग्रुप कैप्टन सतीश पवार इस सम्मान को ग्रहण करेंगे।

तो वही बालाकोट एयरस्ट्राइक के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन को भारतीय वायुसेना प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेगी। साथ ही 51 स्कवाड्रन के वर्तमान को वायुसेना अध्यक्ष आरकेएस भदौरिया 27 फरवरी को पाकिस्तान के हवाई हमले को नाकाम करने और पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने के लिए सम्मानित करेंगे।

बालाकोट एयरस्ट्राइक में इस स्क्वॉड्रन ने बड़ी भूमिका निभाई थी। इनमें से एक विमान विंग कमांडर अभिनंदन उड़ा रहे थे।

Related image

26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकी ठिकानों पर भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के जवाब में पाकिस्तान ने 24 एफ-16 विमानों के साथ भारतीय सामरिक ठिकानों पर हमला बोला था। वायुसेना दिवस के मौके पर भारतीय वायुसेना की 9वीं स्क्वॉड्रन मिराज 2000, जिसे वोल्फ पैक कहते हैं, आपको बता दें कि बालाकोट एयरस्ट्राइक में इस स्क्वॉड्रन ने बड़ी भूमिका निभाई थी। इनमें से एक विमान विंग कमांडर अभिनंदन उड़ा रहे थे। तो वही पाकिस्तान द्वारा रेडियो संदेश बंद होने की वजह से पाकिस्तानी वायुसीमा में प्रवेश कर गए।

आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक कर दी थी।

 आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक कर दी थी।

इस दौरान क्रैश होने से पहले उन्होंने पाकिस्तान के एक एफ-16 को मार गिराया था। तो वही पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक कर दी। इसके बाद पाकिस्तान ने बदला लेने की नीयत से भारतीय सीमा में अपने लड़ाकू विमान भेजे थे। हालांकि इस दौरान पाकिस्तानी वायुसेना को भारतीय लड़ाकू विमानों ने खदेड़ दिया था।