काफी दिनों के Lockdown के बाद Delhi अब Unlock होने जा रही है लेकिन इस दौरान सरकार ने सिर्फ निर्माण गतिविधियों और औद्योगिक इकाइयों को छूट दी है। वहीं औद्योगिक इकाइयां चलेंगी जो सरकार की ओर से मंजूरी क्षेत्र में चल रही होंगी। Unlock -1 में छूट के साथ ही सरकार ने Covid infection को रोकने के लिए कई दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं, जिसका पालन अनिवार्य होगा। वहीं, बाजार, मॉल, मेट्रो अभी बंद रहेंगे। सात दिन बाद Lockdown से राहत पर दोबारा विचार किया जाएगा।

बता दें कि Delhi में बीते 20 अप्रैल को Lockdown लगाया गया था। उसके बाद संक्रमण के चलते पांच बार इसे बढ़ाया गया है। आखिरी बार 23 मई को Lockdown बढ़ाया गया था। अब सरकार Unlock की प्रक्रिया शुरू कर रही है। मगर अभी सिर्फ दो क्षेत्रों को ही राहत दी गई है। CM Arvind Kejriwal ने कहा है कि Unlock की प्रक्रिया सोमवार से शुरू कर रहे हैं। अगर संक्रमण की दर नहीं बढ़ी। Corona के मामले इसी तरह घटते रहे तो धीरे-धीरे बाजार समेत अन्य चीजों में भी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि दोबारा से मामले न बढ़ें इसलिए धीरे-धीरे Lockdown से राहत दी जा रही है।

Delhi सरकार ने Unlock में साफ कहा है कि जिसमें कोई लक्षण नहीं होगा उसे काम के लिए प्रवेश दिया जाएगा। निर्माण स्थल या फैक्ट्री स्थल पर थर्मल स्क्रीनिंग, सैनेटाइजेशन के अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना होगा। इसके अलावा एक समय में कर्मचारियों की भीड़ न हो इसके लिए ऑफिस को अलग-अलग समय पर खोलने के लिए भी कहा गया है।

Delhi सरकार ने कहा है कि जिन दो क्षेत्र को छूट दी गई है अगर वह उसी परिसर में रहकर काम करते हैं तो किसी ई-पास की जरूरत नहीं होगी। अगर उन्हें घर से फैक्ट्री तक जाने के लिए सफर करना है तो उन्हें ई-पास बनवाना होगा। ई-पास के लिए फैक्ट्री मालिक, निर्माण कंपनी या खुद कर्मचारी Delhi सरकार की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

Delhi सरकार ने स्थानीय प्रशासन को कहा है कि जहां-जहां सोमवार को Unlock की सुविधा दी गई है वहां काम करने वाले लोगों की रैंडम जांच शुरू की जाए। यह जांच RT-PCR और rapid antigen kit दोनों से होगी, जिससे संक्रमित को समय रहते चिन्हित कर फैलने से रोका जा सके।

यह भी पढ़ें: इन राज्यों ने बढ़ाया लॉकडाउन

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है