देश में 70वें गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां जोरों से शुरू हो गई हैं। हर गणतंत्र दिवस पर परेड होती है तो इस बार भी सेना, पुलिस के अफसर दिन रात परेड की तैयारियों में जूटे है।

कहा होगी परेड

दरअसल नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के पास रायसीना पहाड़ी Raisina Hills से राजपथ से इंडिया गेट तक और बाद में ऐतिहासिक लाल किले तक शानदार परेड का आयोजन किया जाता है। यह आयोजन भारत के प्रधानमंत्री की ओर से  इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योयति पर पुष्पत अर्पित करने के साथ शुरू करवाया जाता है। साथ ही 21 तोपों को सलामी दी जाती है।

Image result for Raisina Hills से राजपथ से इंडिया गेट तक और बाद में ऐतिहासिक लाल किले तक शानदार परेड का आयोजन किया जाता है।

क्या खास है इस गणतंत्र दिवस पर

इस गणतंत्र दिवस में खास बात ये है कि स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस और आकाश मिसाइल के साथ राफेल के भारतीय वायुसेना की झांकी का हिस्सा होगा। फ्लाई पास्ट में पहली बार अपाचे और चिन्हुक भी दिखाएंगे।

Related image

अपाचे और चिन्हुक हेलीकाप्टर पहली बार गणतंत्र दिवस परेड पर लड़ाकू विमानों के साथ राजपथ के उपर उड़ान भरेंगे। विमान के फ्लाई पास्ट में वायुसेना के 41 जेट और चार हेलीकाप्टर शामिल होंगे। इसमें 16 फाइटर जेट विमान और 10 ट्रांसपोर्ट विमान भी शामिल होंगे। जगुआर, सुखोई, मिग-29, सी-130 जे सुपर हरक्यूलस के साथ अपाचे, चिन्हुक और एमआई-17 हेलीकाप्टर हैं।