Corona के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, और Third wave किसी भी वक्त आ सकती है। ऐसे में डराने वाली वाली बात सामने आ रही हैं। भारत के अलग अलग राज्यों के Hospitals से एक Mysterious infection के मामले देखे जा रहे हैं। इसी कड़ी में जब डॉक्टर इस infection पर सर्च किया तो कई वजह से COVID-19 मरीजों की स्थिति गंभीर हो रही होती दिखाई दिया। Medical भाषा में इसे Mucormycosis कहते है। अब तक हिंदुस्तान में 200 से ज्यादा इस Black Fungus के मामले आ गए हैं। आइए, जानते हैं Fungus infectionके बारे में।

Corona virus से प्रभावित हुए और ठीक हो चुके कई मरीज की समस्या इतनी जल्दी खत्म नहीं होंगी। पहले से ही Mucormycosis को एक to risk माना जा रहा है। अब तक Fungus infection के मामले बहुत कम देखने को मिले हैं। बावजूद इसके I C M R ने लोगों को सर्तक कर दिया है। Fungus infection को किसी भी तरह नजर अंदाज किया तो ना केवल इससे Recover होने में दिक्कत आ सकती है। बल्कि यह वक्त के साथ और भी कई बड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है।

Black Fungus को लेकर specialist बताते हैं कि यह तब होता है जब एक बीमार व्यक्ति सांस लेते समय Mucromycetes को अंदर ले लेता है। यह air में ही मौजूद होता है और सांस के जरिए अंदर प्रवेश करता है।इसकी वजह से Corona virus , लंग्स कैविटी, और Chest cavity की समस्या होनी शुरू हो जाती है। हालांकि, अब तक यह साबित नहीं हुआ है कि यह Corona virus से ही संबंधित है।

लेकिन Knowledgeable बताते हैं कि ऐसा तब होता है जब एक मरीज पूरी तरह से रिकवर होने के लिए Medicines पर ही निर्भर हो जाता है। ऐसे में यह उन लोगों के लिए अधिक Dangerous हो सकता है जो पहले से ही Diabetes या किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं।

specialist बताते हैं कि जैसे जैसे Black Fungus infection किसी व्यक्ति को अपनी चपेट में लेता है तो उसकी Effect on eyes पड़ सकता है। इसके कारण Swollen Eyes और रोशनी भी कमजोर पड़ सकती है। इसके अलावा eyes का लाल होना भी इस Fungal infection के मुख्य लक्षणों में से एक है।

यह भी पढ़ें: COVID-19: घटने लगा कोरोना से संक्रमित मरीज? मौत का तांडव में गिरावट, खतरा अभी टला नहीं

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है